Move to Jagran APP

'T20 world cup आयोजित करने की नई तरकीब, भारत-ऑस्ट्रेलिया कर ले अदला-बदली'

India can swap the T20 World Cup with Australia गावस्कर ने कहा कि भारत और ऑस्ट्रेलिया टी20 वर्ल्ड कप की अदला-बदली कर सकते हैं।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Tue, 21 Apr 2020 05:19 PM (IST)Updated: Tue, 21 Apr 2020 08:39 PM (IST)
'T20 world cup आयोजित करने की नई तरकीब, भारत-ऑस्ट्रेलिया कर ले अदला-बदली'
'T20 world cup आयोजित करने की नई तरकीब, भारत-ऑस्ट्रेलिया कर ले अदला-बदली'

नई दिल्ली, जेएनएन। कोविड 19 महामारी की वजह से ऑस्ट्रेलिया में इस साल होने वाले टी20 वर्ल्ड कप पर भी संकट के बादल छाए हुए हैं। हालांकि इस मामले में आइसीसी काफी सावधानी पूर्वक अपनी नजर रख रही है और उसका कहना है कि अगस्त में इसे लेकर आखिरी फैसला किया जाएगा तब तक स्थिति का आकलन किया जा रहा है। वहीं भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान सुनील गावस्कर ने एक नई तरकीब सबके सामने रखी है।

loksabha election banner

गावस्कर ने कहा है कि कोरोना महामारी थमने की हालत में भारत ऑस्ट्रेलिया के साथ टी20 वर्ल्ड कप की अदला-बदली कर सकता है। दरअसल भारत में अगले साल यानी 2021 में टी20 वर्ल्ड कप का आयोजन होना है और ऑस्ट्रेलिया में इसी साल। ऑस्ट्रेलिया में 18 अक्टूबर से 15 नवंबर तक इस टूर्नामेंट का आयोजन होना है जबकि इस देश में 30 सितंबर तक बाहर के देश के लोगों का आना बैन कर दिया गया है। 

गावस्कर ने इंडिया टूडे से बात करते हुए कहा कि ऑस्ट्रेलिया ने जो कदम उठाए हैं उसे देखते हुए ऐसा लग कहा है कि अक्टूबर में शुरू होने वाला विश्व कप शायद ही आयोजित हो पाए। उन्होंने कहा कि अगले साल भारत में टी20 विश्व कप होना है, ऐसे में दोनों देश आपस में समझौता करते हैं और भारत में कोविड 19 महामारी के मामलों में कमी आती है तो टूर्नामेंट की अदला-बदली की जा सकती है। अगर ऐसा होता है तो ये भारत में इस साल अक्टूबर-नवंबर में होगा और अगले साल ऑस्ट्रेलिया में भी लगभग इसी समय खेला जा सकता है। 

आइपीएल को भी अगले आदेश तक के लिए स्थगित कर दिया गया है और सितंबर में इसके आयोजन की संभावना है। इस पर गावस्कर ने कहा कि अगर ऐसा होता है तो टी20 वर्ल्ड कप से ठीक पहले आइपीएल का आयोजन किया जा सकता है। आइपीएल होने से खिलाड़ियों को भी पर्याप्त तैयारी का मौका मिल जाएगा। इसके बाद नवंबर में टी20 वर्ल्ड कप और फिर दिसंबर में एशिया कप का आयोजन कर सकते हैं। यूएई में दिसंबर में एशिया कप की मेजबानी के लिए बहुत ही बेहतर समय है। 

गावस्कर ने बेशक ऐसी राय सबके सामने रखी है, लेकिन ऐसा शायद ही हो। क्योंकि इस तरह के आयोजन के लिए काफी तैयारियों की जरूरत होती है। सबसे बड़ी बात की भारत भी कोविड 19 महामारी से पीड़ित है और आगे कैसे हालात सामने होंगे इसके बारे में किसी को कुछ नहीं पता। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.