नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। भारत और वेस्टइंडीज के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज का पहला मुकाबला 6 फरवरी को खेला जाएगा। इस मैच में रोहित शर्मा टीम की कप्तानी करेंगे तो वहीं उप-कप्तान केएल राहुल इस मैच का हिस्सा नहीं होंगे। केएल राहुल के इस मैच में नहीं खेलने पर कौन रोहित शर्मा के सहायक कप्तान कौन होंगे ये बड़ा सवाल है। हालांकि इसके लिए दो दावेदार मुख्य तौर पर सामने आ रहे हैं जो रिषभ पंत और शिखर धवन हैं। शिखर धवन ने पिछले साल श्रीलंका के खिलाफ भारतीय वनडे टीम की कप्तानी की थी तो वहीं रिषभ पंत उभरते हुए खिलाड़ी हैं और उनसे भारतीय क्रिकेट को काफी उम्मीदें हैं। 

अब पहले वनडे में टीम इंडिया का उप-कप्तान कौन हो सकता है इसके बारे में इनसाइड स्पोर्ट्स से बात करते हुए बीसीसीआइ के एक अधिकारी ने कहा कि देखिए ये सिर्फ एक ही वनडे मैच की बात है क्योंकि दूसरे मैच में केएल राहुल की टीम में वापसी हो जाएगी। रिषभ पंत और शिखर धवन दोनों की इस भूमिका को निभा सकते हैं। एक विकेटकीपर के रूप में रिषभ पंत वैसे भी कप्तानी के फैसलों में रिव्यू और फील्ड सेटिंग के लिए बहुत कुछ कहते हैं। अगर उन्हें उप-कप्तान की जरूरत महसूस होती है, तो दोनों में से कोई भी ये जिम्मेदारी ले सकता है। 

वहीं टीम की कप्तानी के बारे में बात करते हुए बीसीसीआइ अधिकारी ने कहा कि आपको अगली पंक्ति को तैयार रखने की भी आवश्यकता है। मैं यह नहीं कह रहा हूं कि रिषभ एक अच्छा कप्तान बनेगा या कप्तान बनेगा। लेकिन आपको संभावित विकल्पों को देखना होगा और उन्हें तैयार करना होगा। अभी के लिए केएल राहुल और रिषभ पंत दोनों ही अच्छे विकल्प हैं जिनकी टीम में जगह सुनिश्चित है। रिषभ पंत ने परिपक्वता दिखाई है जबकि केएल राहुल भी गति पकड़ रहे हैं। आपको बता दें कि केएल राहुल की कप्तानी में भारत को साउथ अफ्रीका को तीन मैचों की वनडे सीरीज में 0-3 से हार मिली थी। 

Edited By: Sanjay Savern