नई दिल्ली। India vs South Africa: टीम इंडिया (Team India) इस वक्त साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज खेल रही है तो दूसरी तरफ टीम के सबसे बेहतरीन गेंदबाज जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) स्ट्रैस फ्रैक्चर की वजह से क्रिकेट से फिलहाल कुछ महीनों के लिए दूर हो गए हैं। बुमराह का चोटिल होना भारतीय टीम के लिए बड़ा झटका है साथ ही साथ इस पर खूब चर्चा भी हो रही है।

क्रिकेट के जानकारों का मानना है कि बुमराह की अलग तरह के एक्शन की वजह से उन्हें ये इंजरी हुई है। इसके पीछे तर्क ये है कि उनके एक्शन की वजह से उनके शरीर पर जरूरत से ज्यादा दवाब पड़ता है। हालांकि इस मामले में पूर्व भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने कहा था कि उनकी चोट का उनके एक्शन से कोई मतलब नहीं है और वो वापसी के बाद पहले की तरह से ही गेंदबाजी करते नजर आएंगे। 

अब बुमराह की एक्शन को लेकर वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम के पूर्व तेज गेंदबाज माइकल होल्डिंग ने अपनी राय सबके सामने रखी है। होल्डिंग ने तो बुमराह को अपने एक्शन में कुछ जरूरी बदलाव करने की सलाह तक दे डाली है। उन्होंने कहा कि मैं ये नहीं कह सकता कि उन्हें जो परेशानी हुई है उनके पीछे की वजह उनका एक्शन है। मुझे नहीं पता कि उन्हें स्ट्रेस फ्रैक्चर कहां पर हुआ है, लेकिन मैं उन्हें ये कहना चाहता हूं कि अगर उन्हें क्रिकेट में लंबे वक्त तक गेंदबाजी करनी है तो उन्हें एक ऐसे एक्शन और रन-अप की जरूरत है जिससे कि उनके पूरे शरीर पर कम दवाब पड़े। यानी उनका ये कहना है कि इस एक्शन के साथ अगर बुमराह ज्यादा वक्त तक गेंदबाजी करते रहे तो चोट की संभावना बनी रहेगी और वो ज्यादा लंबे वक्त तक नहीं खेल पाएंगे। 

माइकल होल्डिंग ने एक अंग्रेजी अखबार से बात करते हुए कहा कि इन दिनों काफी क्रिकेट खेली जा रही है जिसकी वजह से खिलाड़ियों को चोट की ज्यादा समस्या हो रही है। होल्डिंग ने कहा कि बुमराह का रन-अप काफी छोटा है और वो इसके साथ गेंदबाजी के वक्त काफी जोर लगाते हैं जिससे शरीर पर काफी दवाब पड़ता है। फिलहाल उम्मीद तो ये जताई जा रही है कि जसप्रीत बुमराह दिसंबर तक फिट होकर टीम में वापसी कर सकते हैं। 

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Posted By: Sanjay Savern

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस