Move to Jagran APP

Ind vs SA: चेतेश्वर पुजारा ने पहले टेस्ट में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ जीत के लिए टीम इंडिया की रणनीति का किया खुलासा

Ind vs SA पुजारा ने कहा कि हमें उम्मीद है कि पांचवें दिन यह पिच बल्लेबाजी के लिए आसान नहीं होगी और इससे स्पिनरों को थोड़ी मदद मिलेगी।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Sat, 05 Oct 2019 09:27 PM (IST)Updated: Sat, 05 Oct 2019 09:30 PM (IST)
Ind vs SA: चेतेश्वर पुजारा ने पहले टेस्ट में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ जीत के लिए टीम इंडिया की रणनीति का किया खुलासा
Ind vs SA: चेतेश्वर पुजारा ने पहले टेस्ट में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ जीत के लिए टीम इंडिया की रणनीति का किया खुलासा

विशाखापत्तनम, प्रेट्र। Ind vs SA: भारतीय टेस्ट टीम के मध्यक्रम के बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा (Pujara) ने कहा कि भारतीय टीम ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में अपनी दूसरी पारी की समाप्ति की घोषणा इस तरह से की ताकि पांचवें दिन उन्हें थोड़ी नरम गेंद के साथ शुरुआत नहीं करनी पड़े।

loksabha election banner

पुजारा से पूछा गया कि क्या पारी समाप्त घोषित करने का समय सही था, उन्होंने कहा, 'हां ऐसा था। हम बहुत अधिक ओवर नहीं करना चाहते थे क्योंकि हम चाहते थे कि पांचवें दिन के शुरू में गेंद ठोस बनी रहे। आप गेंद के नरम पड़ जाने के बाद बहुत अधिक ओवर नहीं करना चाहते क्योंकि ऐसे में बल्लेबाजी करना थोड़ा आसान हो जाता है। हमने डीन एल्गर का महत्वपूर्ण विकेट हासिल किया इसलिए टीम के तौर पर शनिवार के खेल से हम खुश हैं।' पुजारा ने 81 रन बनाए और दोनों पारियों में शतक जड़ने वाले रोहित शर्मा के साथ 169 रन की साझेदारी की। उन्हें लगता है कि पांचवें दिन इस पिच पर बल्लेबाजी करना आसान नहीं होगा।

उन्होंने कहा, 'उम्मीद है कि पांचवें दिन यह पिच बल्लेबाजी के लिए आसान नहीं होगी और इससे स्पिनरों को थोड़ी मदद मिलेगी। हम देख चुके हैं कि पिच से असमान उछाल मिल रहा है इसलिए तेज गेंदबाजों की भूमिका भी अहम होगी। अभी स्पिनरों के लिहाज में पिच में काफी खुरदुरापन है और पांचवें दिन दरारें कुछ और बढ़ जाएंगी।' पुजारा को लगता है कि रवींद्र जडेजा खुरदुरे स्थलों का अच्छा उपयोग कर सकते हैं क्योंकि कुछ गेंदे या तो तेजी से उठ रही है या नीची रह रही हैं।

उन्होंने कहा, 'इस तरह के स्थानों से स्पिनरों को अधिक उछाल मिलेगी। अगर हम एल्गर के लिए की गई जडेजा की गेंद की असमान उछाल को देखें तो मुझे लगता है कि गेंद दरार पर पड़ने के बाद थोड़ा नीचे रह गई थी इसलिए अगर असमान उछाल हो तो मुझे लगता है कि स्पिनर दरारों पर गेंद टिप्पा करवाना पसंद करेंगे लेकिन इस तरह की पिचों पर तेज गेंदबाजों को खेलना भी मुश्किल होगा।'

उन्होंने कहा, 'यह बल्लेबाजी के लिए मुश्किल पिच थी। इस पर स्ट्राइक रोटेट करना आसान नहीं था। इस पर सही टाइमिंग से शॉट मारना आसान नहीं था फिर जिस तरह से मैं खेलता हूं तो शुरू में मुझे थोड़ी मुश्किल लग रही थी। मैं जानता था कि एक बार पांव जमाने के बाद मैं पिच की गति को समझ लूंगा। इसे समझने के बाद मैंने अपने शॉट खेले।'

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.