हेमिल्टन, आईएएनएस। भारतीय क्रिकेट टीम के युवा ओपनर शुभमन गिल ने न्यूजीलैंड में इंडिया ए की तरफ से खेलते हुए रनों का अंबार लगाया है। न्यूजीलैंड में ही पिछले साल वनडे डेब्यू करने वाले गिल अब टेस्ट मैचों में डेब्यू करने को तैयार हैं। भारत के नियमित ओपनर रोहित शर्मा चोट की वजह से टेस्ट सीरीज से बाहर हैं और उनकी जगह शुभमन यह जिम्मेदारी निभा सकते हैं।

भारतीय टीम के दो युवा पृथ्वी शॉ और शुभमन गिल के बीच टेस्ट में दूसरे ओपनर की जगह के लिए जोर आजमाइश देखने को मिलेगी। मयंक अग्रवाल को साथ इस दोनों में से कौन बतौर ओपनर न्यूजीलैंड के खिलाफ उतरेगा यह एक बड़ा सवाल है। 21 फरवरी को पहला टेस्ट मैच खेला जाना है और हालिया फॉर्म को देखते हुए शुभमन की जगह तय मानी जा रही है।

20 साल के इस युवा बल्लेबाज ने कहा, बिल्कुल हम दोनों ही खिलाड़ियों का करियर एक ही वक्त पर शुरू हुआ है लेकिन हमारे बीच लड़ाई जैसी तो कोई भी ऐसी बात नहीं। हमने अपने अपने जगह पर बहुत ही अच्छा किया है। अब यह सबकुछ टीम मैनेजमेंट के उपर है वो किसको खिलाना चाहते हैं। दोनों में से जिसको भी मौका मिलेगा वो इस चुनौती को पूरी तरह से स्वीकार करने की कोशिश करेगा। चाहत यह होगी कि इस मौके को बेकार ना जाने दिया जाए।

गौरतलब है पृथ्वी और शुभमन गिल ने 2018 में साथ अंडर 19 विश्व कप खेला था। इस टूर्नामेंट में पृथ्वी ने कप्तानी की थी और गिल ने भारत की तरफ से सबसे ज्यादा रन बनाए थे। गिल ने कहा कि उनके लिए पारी की शुरुआत करना को नई बात नहीं और इसमें उनको ज्यादा परेशानी भी नहीं होने वाली है।

गिल ने कहा, यह मेरे लिए कोई नई बात नहीं होने वाली जब मुझे पारी की शुरुआत करने को कहा जाए। जब आप चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करने जाते हैं तो उस वक्त पहले ही दो विकेट गिर चुके होते हैं। वो मौका बिल्कुल ही अलग होता है और दबाव भी एक दम से जुदा रहता है।

जब आप पारी की शुरुआत करने जाते हैं तो पूरी टीम के लिए मैच को बनाते हैं। ये एकदम से ही अलग बात होती है। जब भी आप पारी की शुरुआत करते हैं तो आपको उनके लिए एक आधार रखनी होती है जो बल्लेबाज आपके बाद मैदान पर आने वाले हैं। एक ऐसा आधार जिससे कि उनको बल्लेबाजी करने में आसानी हो।

 

Posted By: Viplove Kumar

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस