नेपियर, जेएनएन। भारत और न्यूज़ीलैंड के बीच खेले गए पहले वनडे मैच को भारत ने 8 विकेट से जीता। इस जीत के बाद मोहम्मद शमी को मैन ऑफ द मैच के अवॉर्ड से नवाज़ा गया। शमी ने इस मुकाबले में तीन विकेट लिए। इस जीत से खुश भारतीय कप्तान कोहली ने शमी को लेकर एक बड़ी बात कही। कोहली ने शमी की तारीफों के पुल बांधते हुए कहा कि चोटों से जूझने वाला यह गेंदबाज इस समय फिटनेस के मामले में सर्वश्रेष्ठ स्तर पर है।

शमी के लिए खास रहा पहला वनडे

न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले वनडे में शमी ने 19 रन देकर तीन विकेट झटके। इस मैच में उन्होंने वनडे क्रिकेट में अपने सौ विकेट भी पूरे किए। शमी इस उपलब्धि को सबसे तेज़ी से हासिल करने वाले भारतीय गेंदबाज़ बने।हालांकि पिछले साल एक ऐसा भी दौर रहा जिसमें वह ‘यो यो’ परीक्षण में विफल रहे और कुछ निजी मुद्दों में फंसे रहे। लेकिन शमी ने इन सब को पीछे छोड़ते हुए अपने 56वें मैच में 100 विकेट झटके। पहले वनडे में उन्होंने छह ओवर गेंदबाजी करते हुए सलामी बल्लेबाज मार्टिन गुप्टिल और कोलिन मुनरो के विकेट चटकाए।

शमी को लेकर ऐसा बोले कोहली

कोहली ने मैच के बाद कहा, ‘तेज गेंदबाजी समूह का मानना है कि वे किसी भी टीम को पस्त कर सकते हैं। उसे (शमी) को खुद की काबिलियत और अपनी फिटनेस पर भरोसा है, मैंने अपने करियर में उसे इससे ज्यादा फिट नहीं देखा। उसने टेस्ट फॉर्म को वनडे क्रिकेट में भी जारी रखा।’

चोटों के अलावा 27 साल के इस गेंदबाज को पिछले साल अपनी पत्नी के घरेलू हिंसा के आरोपों का भी सामना करना पड़ा। वह पिछले साल जून में अफगानिस्तान के खिलाफ एकमात्र टेस्ट से पहले ‘यो यो’ फिटनेस परीक्षण में विफल हो गए थे। शमी की वापसी की शुरूआत ऑस्ट्रेलिया से हुई जिसमें उन्होंने टेस्ट श्रृंखला के दौरान 16 विकेट चटकाए।

जीत पर कोहली का बयान

कोहली ने भारत को मिली आठ विकेट की जीत पर खुशी जाहिर करते हुए कहा कि वह टीम के ऑल राउंड प्रयास से खुश थे। उन्होंने कहा, ‘पिछले कुछ मैचों में यह हमारे संतुलित प्रदर्शन में से एक था। जब मैंने टॉस गंवाया तो मुझे लगा कि स्कोर 300 रन से ज्यादा जायेगा लेकिन इस विकेट पर 150 के करीब रन शानदार रहे।’

कुलदीप ने लिए चार विकेट

भारत के लिये कलाई के स्पिनर कुलदीप यादव सबसे सफल गेंदबाज रहे जिन्होंने 10 ओवर में 39 रन देकर चार विकेट झटके जबकि युजवेंद्र चहल और केदार जाधव ने मिलकर तीन विकेट प्राप्त किए।

कोहली ने कहा, ‘पारी के दूसरे हाफ में पिच धीमी हो गई थी लेकिन पहले हाफ में स्पिनरों ने अच्छी गेंदबाजी की।’ कप्तान ने सलामी बल्लेबाज शिखर धवन की भी तारीफ की जिन्होंने 156 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए नाबाद 75 रन बनाए। वहीं न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन ने कहा कि उनकी टीम का यह सर्वश्रेष्ठ प्रयास नहीं था।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Posted By: Pradeep Sehgal

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप