साउथैंप्टन, अभिषेक त्रिपाठी। अपने पहले ही टेस्ट मैच की दूसरी गेंद पर छक्का मारने के बाद शानदार विकेटकीपिंग से दिग्गजों की सुर्खियां बटोरने वाले युवा भारतीय विकेटकीपर रिषभ पंत अपने प्रदर्शन से बेहद संतुष्ट हैं। अपने पहले टेस्ट के अनुभव के बारे में रिषभ ने खुलकर बात की।

रिषभ ने कहा कि पहला टेस्ट खेलना वाकई अच्छा अनुभव रहा। जब आप देश के लिए खेलना चाहते हो, तो टेस्ट क्रिकेट में खेलना और वहां अच्छा करना मेरा हमेशा से ही सपना था। नॉटिंघम में विकेटकीपिंग करने के बारे में रिषभ ने कहा कि यह बेहद ही मुश्किल रही, क्योंकि गेंद टिप्पा खाने के बाद बहुत घूम रही थी, लेकिन मैं पिछले ढाई महीने से इंग्लैंड में हूं और मैंने इसके लिए नेट्स पर बहुत अभ्यास किया था।

दूसरी ही गेंद पर छक्का लगाने के बारे में पूछे जाने पर भारतीय टीम के बायें हाथ के इस विकेटकीपर बल्लेबाज ने कहा कि मैं पहले टेस्ट में बहुत ही घबराया हुआ था, लेकिन जब मैं गेंद को देखता हूं तो मैं ज्यादा सोचता नहीं हूं, सिर्फ अपने बल्ले से जवाब देता हूं।

जब रिषभ से पूछा गया कि रुड़की से दिल्ली कैंप करने आना, गुरुद्वारे में रुकना और फिर यहां तक पहुंचना, कैसी रही यह यात्रा, तो दिल्ली के इस बल्लेबाज ने कहा कि शून्य से शुरुआत करने का बेहद ही अच्छा अनुभव रहा है। यह हर किसी इंसान की जिंदगी में होता है। अगर वह कड़ी मेहनत करता है तो उसको अच्छे परिणाम जरूर मिलते हैं। 

अपने घरेलू क्रिकेट के अनुभव को साझा करते हुए रिषभ ने कहा कि यह आपको जिम्मेदारियां लेने में काफी मदद करता है। साथ ही आइपीएल भी, जहां हर कोई आपकी मदद करने के लिए तैयार रहता है, सीनियर खिलाडि़यों को देखकर उनसे बहुत कुछ सीखने को मिलता है। अपनी तकनीक पर रिषभ ने कहा कि मैं बस अपनी कीपिंग पर फोकस कर रहा हूं और लगातार सीख रहा हूं। मैं इसके अलावा कुछ नहीं सोच रहा हूं। मैं इसकी परवाह नहीं करता हूं कि दूसरे क्या कह रहे हैं। 

मैच के दौरान रिषभ ने एक कैच छोड़ दिया था। रिषभ ने उस वाक्ये के बारे में कहा कि जब बुमराह गेंदबाजी कर रहे होते हैं तो यह एक बड़ी चुनौती रहती है, क्योंकि वह एक अलग कोण से गेंदबाजी करते हैं। आपको बल्ले का किनारा लगने का इंतजार करना होता है। रिषभ के करियर में राहुल द्रविड़ का बड़ा योगदान है। रिषभ ने कहा कि मैं राहुल द्रविड़ का वाकई बहुत शुक्रगुजार हूं और तारक सिन्हा का भी जिन्होंने बचपन से मुझे क्रिकेट की सभी बारीकियां सिखाई हैं। 

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें 

Posted By: Lakshya Sharma