नई दिल्ली, जेएनएन। भारत के खिलाफ 5वें टेस्ट के बाद इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कहने वाले एलिस्टर कुक ने बता दिया है कि वह संन्यास के बाद क्या करेंगे। कुक ने अपने दिल की बात बताते हुए कहा कि वह क्रिकेट से तो दूर नहीं रह पाएंगे इसलिए संन्यास के बाद वह कमेंटरी में अपना हाथ आजमांएगे।

खबर तो यहां तक भी है कि कुक की एक चैनल से इस बारे में बातचीत भी चल रही है। एलिस्टर कुक बतौर कमेंटेटर अगले साल जवनरी में वेस्टइंडीज के खिलाफ सीरीज में दिख सकते हैं। जनवरी में इंग्लैंड को वेस्टइंडीज का दौरा करना है, जहां उसे तीन टेस्ट, 5 वनडे और 3 टी20 मैच खेलने है।

भारत के खिलाफ साल 2006 में नागपुर में अपने करियर का आगाज करने वाले इंग्लैंड की तरफ से सबसे ज्यादा टेस्ट रन बनाने वाले बल्लेबाज है। 5वें टेस्ट से पहले कुक ने अपने करियर में उन्होंने 161 टेस्ट मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने करीब 45 की औसत से 12254 रन बनाए हैं। उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में 32 शतक लगाए हैं। टेस्ट क्रिकेट में उनका बेस्ट प्रदर्शन 294 रन रहा है। 

वर्ष 2011 में भारत के खिलाफ बर्मिंघम में उन्होंने 294 रन की पारी खेली थी। कुक ने टेस्ट क्रिकेट में एक विकेट भी लिया है। उन्होंने अब तक टेस्ट क्रिकेट में 173 कैच पकड़े हैं। टेस्ट क्रिकेट में कुक सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में छठे नंबर पर हैं। इसके अलावा वो अपने देश की तरफ से सबसे ज्यादा टेस्ट शतक लगाने वाले खिलाड़ी भी हैं। वैसे टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक लगाने के मामले में वो 11वें नंबर पर है

कुक भारत के खिलाफ सबसे ज्यादा टेस्ट मैच खेलने वाले क्रिकेटर बन गए हैं। कुक का भारत के खिलाफ ये 30वां टेस्ट मैच है और उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के रिकी पोंटिंग का रिकॉर्ड तोड़ा, जिन्होंने भारत के खिलाफ 29 टेस्ट मैच खेले हैं।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 

Posted By: Lakshya Sharma