खेल संवाददाता, कोलकाता। मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर से पहली मुलाकात के समय स्टार स्पिनर हरभजन सिंह गलतफहमी के शिकार हो गए थे। सचिन ने ईडन में ऐतिहासिक डे-नाइट टेस्ट के पहले दिन लंच के दौरान टॉक शो में खुद इसका रहस्योद्घाटन किया।

सचिन ने बताया, 'मैं पहली बार हरभजन से मोहाली के मैदान में मिला था। वहां टीम इंडिया एक मैच खेलने गई थी। किसी ने बताया कि एक लड़का काफी अच्छी स्पिन गेंदबाजी करता है। मैंने कहा कि उसे बुलाओ। मुझे उसकी गेंदों पर बल्लेबाजी का अभ्यास करना है। हरभजन आकर मुझे गेंदबाजी कर रहा था। वह उस वक्त घरेलू क्रिकेट खेलता था और उभरता हुआ खिलाड़ी था।

अभ्यास के दौरान हरभजन कई बार मेरे पास आकर 'जी पाजी' बोल रहा था। मैं उसे बोलता था कि जाओ गेंदबाजी करो। ऐसा कई बार हुआ। मुझे माजरा समझ में नहीं आया। कई वर्षो बाद जब हरभजन टीम इंडिया में आ गया और अपनी जगह पक्की कर ली, तब जाकर भज्जी ने ही इस बात का रहस्योद्घाटन किया कि आखिर उस पहली मुलाकात में उसे क्या गलतफहमी हुई थी। हरभजन ने कहा कि सचिन बल्लेबाजी के लिए अपना गार्ड लेने से पहले हेलमेट सेट करने के लिए अपने सिर को झटकते थे। वे ऐसा हर बार करते थे। पहली मुलाकात के दौरान सचिन को ऐसा करते देखकर उन्होंने भूलवश समझ लिया था कि वह उसे बुला रहे थे, इसलिए बार-बार उनके पास जा रहे थे।

आपको बता दें कि पहले डे-नाइट टेस्ट मैच के पहले दिन टीम इंडिया ने अपने गेंदबाजों की दमदार गेंदबाजी के दम पर विरोधी टीम बांग्लादेश को 106 रन पर समेट दिया। इसके बाद भारतीय टीम ने पहले दिन का खेल खत्म होने तक कप्तान विराट और पुजारा की अर्धशतक के दम पर तीन विकेट के नुकसान पर 174 रन बना लिए थे। इस टेस्ट मैच में फिलहाल भारत की स्थिति मजबूत लग रही है। 

Posted By: Sanjay Savern

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप