सिडनी, एएनआइ। भारत के विकेटकीपर बल्लेबाज और सीमित ओवरों की क्रिकेट के लिए नए उपकप्तान नियुक्त किए गए केएल राहुल ने पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धौनी की तारीफ की है। केएल ने कहा है कि कोई भी एमएस धौनी की जगह नहीं ले सकता है। बुधवार को उन्होंने कहा कि कोई भी ऐसा विकेटकीपर नहीं है जो एमएस धौनी की तरह हो और जिसने विभिन्न परिस्थितियों में अलग-अलग भूमिका निभाई हो। केएल राहुल का यह कमेंट ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शुरू हो रही वनडे सीरीज से ठीक पहले आया है। पहला वनडे मैच शुक्रवार, 27 नवंबर को सिडनी क्रिकेट ग्राउंड में खेला जाएगा।

एमएस धौनी ने इस साल अगस्त में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया था। विराट कोहली के नेतृत्व वाली टीम रोहित शर्मा की सेवाओं के बिना होगी, क्योंकि दाएं हाथ के बल्लेबाज अपनी पूरी फिटनेस हासिल करने के लिए वर्तमान में राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) में हैं। रोहित की अनुपस्थिति में केएल राहुल भारत की सफेद गेंद टीम के उप-कप्तान भी हैं। वहीं, प्रेस कॉन्फ्रेंस में धौनी से तुलना करने पर केएल राहुल ने कहा, "निश्चित तौर पर एमएस धौनी की जगह कोई नहीं भर सकता। उन्होंने विकेटकीपर बल्लेबाज को पूरी तरह से खेल में बने रहने का तरीका दिखाया है, मुझे लगता है कि मैं मैदान पर जाऊंगा और स्पिनरों को प्रतिक्रिया दूंगा कि किस गेंद को किस तरह से फेंका जा सकता है।"

केएल राहुल ने गुरुवार को एक वर्चुअल प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कहा, "विकेट कीपिंग करने वालों की यह जिम्मेदारी है। मैंने न्यूजीलैंड में एक सीरीज में यह काम किया है, इसलिए उम्मीद है कि मैं आगे भी ऐसा ही कर सकता हूं।" केएल राहुल फॉर्म में हैं और उन्होंने हाल ही में समाप्त हुए आइपीएल में किंग्स इलेवन पंजाब के लिए 14 मैचों में 670 रन बनाए हैं। केएल राहुल जानते हैं कि उनको सीमित ओवरों की क्रिकेट में बतौर विकेटकीपर बल्लेबाज खेलना होगा, क्योंकि रिषभ पंत को सीमित ओवरों की क्रिकेट में मौका नहीं दिया गया है, जबकि रोहित शर्मा भी टीम का हिस्सा नहीं हैं। ऐसे में केएल राहुल टी20 क्रिकेट में ओपनिंग कर सकते हैं और वनडे क्रिकेट में नंबर 5 पर खेल सकते हैं।

खुद केएल राहुल ने कहा है कि वे अपने बल्लेबाजी क्रम को लेकर चिंतित नहीं हैं और टीम के हित में जो होगा, वो करने के लिए तैयार हैं। उन्होंने कहा है, "मैंने न्यूजीलैंड के खिलाफ नंबर 5 पर बल्लेबाजी की है और विकेट भी बचाए रखा है। ऐसे में मुझे विकेटकीपर बल्लेबाज के तौर पर ये भूमिका भी पंसद है, लेकिन टीम जो कहेगी मैं करने के लिए तैयार हूं।" उन्होंने कहा है, "मैं अपनी बल्लेबाजी को पावर-हिटिंग नहीं कहूंगा, यह कोई ऐसी चीज नहीं है जिसके साथ मैं पैदा हुआ हूं, मैं उस भूमिका को निभाने की कोशिश करता हूं जो मुझे लगता है कि टीम को उस समय मुझे खेलने की आवश्यकता है।"

Aus-vs-Ind

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

budget2021