Move to Jagran APP

Ind vs Aus: रहाणे ने बताया, टेस्ट सीरीज़ जीत के लिए करना ही होगा ये काम

स्टीव स्मिथ और डेविड वॉर्नर के बिना ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजी को कमजोर माना जा रहा है लेकिन रहाणे ने कहा कि अपने मैदान पर ऑस्ट्रेलिया का दावा पुख्ता होगा।

By Pradeep SehgalEdited By: Published: Tue, 04 Dec 2018 03:25 PM (IST)Updated: Tue, 04 Dec 2018 03:28 PM (IST)
Ind vs Aus: रहाणे ने बताया, टेस्ट सीरीज़ जीत के लिए करना ही होगा ये काम
Ind vs Aus: रहाणे ने बताया, टेस्ट सीरीज़ जीत के लिए करना ही होगा ये काम

एडिलेड, जेएनएन। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पहला टेस्ट मैच शुरू होने में अब बस कुछ ही दिन बचे हैं। इस सीरीज़ का पहला मैच एडिलेड में 6 दिसंबर से खेला जाएगा। इस अहम मुकाबले से पहले टीम इंडिया की टेस्ट टीम के उप-कप्तान अजिंक्य रहाणे ने बताया कि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जीत हासिल करने के लिए टीम भारतीय बल्लेबाज़ों को लंबी-लंबी साझेदारियां करनी होंगी।  

loksabha election banner

सीरीज शुरू होने से दो दिन पहले भारतीय उपकप्तान अजिंक्य रहाणे ने ऑस्ट्रेलिया को प्रबल दावेदार बताते हुए कहा कि ऑस्ट्रेलिया में पहली बार टेस्ट सीरीज जीतने के लिये उनकी टीम को लंबी पार्टनरशिप करनी होंगी।

रहाणे मध्यक्रम में टीम की बल्लेबाजी की मजबूत कड़ी हैं। वह ज्यादातर नंबर चार या पांच पर ही उतरते हैं। भारतीय उपकप्तान ने कहा, 'जब आप नंबर-4 या 5 पर बल्लेबाजी करते हैं तो आपके लिए यह महत्वपूर्ण हो जाता है कि आप खुद को समय दें। खासकर पहले 15-20 ओवर तक टिक कर खेलें। आपको ड्रेसिंग रूम की स्थिति की जानकारी होनी चाहिए।' 

रहाणे ने मेलबर्न में 2014-15 में विराट कोहली के साथ 262 रन की साझेदारी का उदाहरण देते हुए कहा कि ऑस्ट्रेलिया का फोकस सिर्फ भारत के स्टार बल्लेबाज पर रहने से दूसरे बल्लेबाजों को एक छोर से अपना काम करने में मदद मिल जाती है. उन्होंने कहा, ‘हर बल्लेबाज का काम टीम के लिए योगदान देना है। हमें पिछली बार की तरह लंबी साझेदारियां बनानी होंगी। इससे ऑस्ट्रेलिया में सीरीज जीतने में मदद मिलेगी।’

उन्होंने कहा ,‘पिछली बार एमसीजी पर हमने साझेदारी का पूरा मजा लिया, मिचेल जॉनसन का फोकस विराट कोहली पर था और दूसरे छोर से मैं मजे से अपना स्वाभाविक खेल दिखा रहा था। दूसरे छोर पर विराट काफी आक्रामक थे, बल्ले से भी और मुंह से भी।

रहाणे ने कहा,‘ इससे मुझे खेल पर फोकस करने और अपना स्वाभाविक खेल दिखाने में मदद मिली। मैं विराट से बिल्कुल विपरीत खेलता हूं। आपको समझना होता है कि हर किसी की भूमिका अलग अलग है। यह टीम का खेल है और विराट भी यह समझता है।’

स्टीव स्मिथ और डेविड वॉर्नर के बिना ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजी को कमजोर माना जा रहा है लेकिन रहाणे ने कहा कि अपने मैदान पर ऑस्ट्रेलिया का दावा पुख्ता होगा।

उन्होंने कहा, ‘अपनी सरजमीं पर हर टीम अच्छा खेलती है और ऑस्ट्रेलिया सीरीज जीतने की प्रबल दावेदार है। उन्हें स्मिथ और वॉर्नर की कमी खलेगी लेकिन वे कमजोर नहीं है। उनकी गेंदबाजी काफी दमदार है और टेस्ट क्रिकेट में यह बहुत जरूरी है।’

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.