नई दिल्ली, जेएनएन। विराट कोहली को साल 2017 में भारतीय क्रिकेट टीम के हर प्रारूप की कप्तानी मिल गई थी। इसके बाद से वो लगातार एक जिम्मेदार कप्तानी की भूमिका टीम के लिए निभा रहे हैं। हालांकि, टेस्ट टीम के कप्तान वो साल 2014 में ही बन गए थे, लेकिन 2017 में धौनी के बाद वो सीमित प्रारूप के भी कप्तान बने और फिर तीनों फॉमेट की जिम्मेदारी पूरी तरह से उन पर आ गई। विराट कोहली की कप्तानी को लेकर पिछले कुछ समय से काफी बातें क्रिकेट पंडित कर रहे हैं। 

रोहित शर्मा जब आइपीएल में लगातार सफल होते चले गए तो ये बात सामने आई की भारतीय टी20 टीम की कमान विराट कोहली के हाथों से लेकर रोहित शर्मा को दे दी जाए। इससे विराट के काम का बोझ भी कर होगा और टी20 में रोहित शर्मा विराट के मुकाबले ज्यादा बेहतर भी साबित होंगे। ये बातें कई क्रिकेट एक्सपर्ट की तरफ से कही गई। अब अजिंक्य रहाणे की कप्तानी में टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट सीरीज में जीत दर्ज की और इसके बाद एक बार फिर से विराट कोहली को लेकर कहा जाने लगा कि उनकी जगह रहाणे को टेस्ट टीम की कमान सौंप देनी चाहिए। 

कई क्रिकेट एक्सपर्ट का कहना है कि रहाणे शांत दिमाग से कप्तानी करते हैं और वो लीडर के तौर पर शानदार हैं इस वजह से उन्हें टेस्ट टीम की कमान दे देनी चाहिए, लेकिन कुछ लोगों का ये भी मानना है कि ऐसा करने की जरूरत नहीं है। इस बहस के बीच ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के पूर्व स्पिनर ब्रैड हॉग ने एक अहम राय दी है। उन्होंने बताया कि 32 साल के विराट कोहली को अगर टीम इंडिया की कप्तानी से हटाया गया तो इसका क्या नतीजा हो सकता है। 

ब्रैड हॉग ने अपने यूट्यूब चैनल पर कहा कि, विराट कोहली जब तक कप्तान हैं, तब तक वो ज्यादा अच्छी बल्लेबाजी करेंगे। मुझे लगता है कि अगर आपने विराट कोहली को कप्तानी से हटाया तो ये टीम इंडिया के कल्चर को नष्ट कर देगा। इसके अलावा इसका असर विराट कोहली की बल्लेबाजी पर भी पड़ सकता है। वो नहीं चाहेंगे कि ऐसा हो, लेकिन यह होगा। हां रहाणे ने तीन टेस्ट मैचों में कंगारू टीम के खिलाफ अच्छा प्रदर्शन किया। वो काफी शांत और निर्णायक हैं और उत्तेजित नहीं होते हैं। मैं उन्हें उप-कप्तान के तौर पर ही चाहूंगा, क्योंकि विराट कोहली टीम को फ्रंट से लीड करते हैं। आपको बता दें कि टीम इंडिया की जीत के बाद माइकल वॉन ने कहा कि अब रहाणे को टेस्ट टीम का कप्तान बना देना चाहिए और विराट को टेस्ट में बतौर बल्लेबाज खेलना चाहिए।  

Ind-vs-End

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप