मोदी सरकार - 2.0 के 100 दिन

कोलकाता, प्रेट्र। पूर्व भारतीय कप्तान सौरव गांगुली ने गुरुवार को वनडे विश्व कप (ICC World Cup 2019) के बाद भी महेंद्र सिंह धौनी को टीम में बनाए रखने की वकालत की। उन्होंने कहा कि अगर कोई प्रतिभावान है तो उम्र कोई मुद्दा नहीं होना चाहिए। गांगुली ने कहा, 'धौनी विश्व कप के बाद भी बने रह सकते हैं। अगर भारत विश्व कप जीतता है और धौनी लगातार अच्छा प्रदर्शन करते हैं तो फिर उन्हें संन्यास क्यों लेना चाहिए। अगर कोई प्रतिभावान है तो फिर उम्र मसला नहीं होना चाहिए।'

गांगुली ने वर्तमान भारतीय तेज आक्रमण को शानदार करार दिया और कहा कि जसप्रीत बुमराह और मुहम्मद शमी की जोड़ी विश्व कप में अहम भूमिका निभाएगी। उन्होंने कहा, 'भारतीय तेज गेंदबाजी आक्रमण शानदार है। चाहे बुमराह हो या शमी, भारतीय तेज गेंदबाज लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं। इंग्लैंड में तेज गेंदबाज टीम के लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे।'

गांगुली के अनुसार भुवनेश्वर कुमार विश्व कप में तीसरे तेज गेंदबाज होंगे जबकि उमेश यादव चौथे तेज गेंदबाज के रूप में इंग्लैंड जाएंगे। शिखर धवन भले ही खराब फॉर्म में चल रहे हों लेकिन गांगुली ने शीर्ष क्रम में रोहित शर्मा के साथ बायें हाथ के इस बल्लेबाज को बनाए रखने का पक्ष लिया।

धौनी किसी भी मैच का पासा पलटने में माहिर 
भारतीय टीम के तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार का मानना है कि महेंद्र सिंह धौनी के टीम में रहने से ही सभी का मनोबल ऊंचा रहता है। जेएससीए स्टेडियम में आयोजित संवाददाता सम्मेलन में भुवनेश्वर ने कहा कि वह एक मैच विजेता खिलाड़ी हैं और अपनी बल्लेबाजी से किसी भी मैच का पासा पलट सकते हैं। अपने दम पर उन्होंने कई बार ऐसा किया भी है। अभी भी उनमें काफी क्रिकेट बाकी है, जिस तरह से वे फिट हैं, ऐसे में वे अभी और खेल सकते हैं। 

विश्व कप से पहले आइपीएल खेलने के संबंध में भारतीय तेज गेंदबाज ने कहा कि वनडे और टी-20 में कोई तालमेल नहीं है। लेकिन सभी खिलाड़ी किसी न किसी फ्रेंचाइजी से जुड़े हैं इसलिए मैच तो खेलेंगे। यह जरूर है कि कुछ मैच खेलने के बाद सभी आराम करेंगे इसके लिए फ्रेंचाइजियों से बात की जाएगी। यह अच्छी बात है कि टीम प्रबंधन आजकल वर्क लोड पर ध्यान दे रहा है। 

रोटेशन नीति के तहत दिया जा रहा आराम 
इसके तहत बल्लेबाजों व गेंदबाजों को रोटेशन नीति के तहत आराम दिया जा रहा है। गेंदबाजों के लगातार चोटिल होने के संबंध में भुवी ने कहा कि इन दिनों काफी क्रिकेट खेली जा रही है। इसलिए चोट लगना आम बात है। मैं इसको लेकर चिंतित नहीं हूं कि किस को मौका मिलेगा और किसे नहीं। विश्रम मिलना बेहद महत्वपूर्ण है। शमी को न्यूजीलैंड में विश्राम दिया गया और मुझे इस सीरीज में। आप निरंतर अच्छा प्रदर्शन करना चाहते हो और इसके लिए आप फिट होना चाहते हो यही वजह है कि मैंने विश्रम लिया। 

जरूरी नहीं है कि आइपीएल मैच अभ्यास के लिए उपयुक्त हो, लेकिन ये तीन मैच निश्चित तौर पर हैं क्योंकि हम किसी भी मैच को हल्के से नहीं ले सकते हैं। विश्व कप से पहले निश्चित तौर पर ये मैच हमारे लिए काफी महत्वपूर्ण हैं। विश्व कप से पहले सभी खिलाड़ी पूरी तरह फिट हो जाए, इस पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। अगर बुमराह विकेट ले रहा हो तो मैं रनों पर अंकुश लगा सकता हूं ताकि बल्लेबाजों पर दबाव बना रहे। केवल हम दोनों ही नहीं बल्कि गेंदबाजी इकाई के तौर पर हम यह दिमाग में रखते हैं कि अगर कोई विकेट ले रहा है तो अन्य गेंदबाजों की भूमिका रन गति पर अंकुश लगाए रखना है।

 

Posted By: Tanisk

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप