Move to Jagran APP

EXCLUSIVE: मैंने एशेज सीरीज के लिए कुछ लक्ष्य निर्धारित किए हैं : डेविड वार्नर

डेविड वार्नर ने कहा कि मुझे टेस्ट क्रिकेट पसंद है और मैं हमेशा टेस्ट क्रिकेट खेलना चाहता हूं।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Wed, 31 Jul 2019 08:15 PM (IST)Updated: Wed, 31 Jul 2019 08:15 PM (IST)
EXCLUSIVE: मैंने एशेज सीरीज के लिए कुछ लक्ष्य निर्धारित किए हैं : डेविड वार्नर
EXCLUSIVE: मैंने एशेज सीरीज के लिए कुछ लक्ष्य निर्धारित किए हैं : डेविड वार्नर

गेंद से छेड़छाड़ विवाद में एक साल के निलंबन की वजह से ऑस्ट्रेलियाई टीम से बाहर रहने के बावजूद डेविड वार्नर की रन बनाने की भूख में कोई कमी नहीं आई है। आइपीएल में उन्होंने लय हासिल की और क्रिकेट विश्व कप में अपनी धमाकेदार बल्लेबाजी के दम पर उन्होंने अपनी टीम को सेमीफाइनल तक पहुंचाया। वार्नर अब ज्यादा जिम्मेदार बल्लेबाज नजर आ रहे हैं और इस जिम्मेदारी को इंग्लैंड के खिलाफ एशेज सीरीज में भी उठाने के लिए तैयार हैं। एशेज सहित तमाम मुद्दों पर डेविड वार्नर से अभिषेक त्रिपाठी ने खास बातचीत की। पेश हैं प्रमुख अंश :-

loksabha election banner

-आपने आइपीएल और विश्व कप में दमदार प्रदर्शन किया। क्या हम उम्मीद करें कि एशेज में भी आपकी शानदार फॉर्म जारी रहेगी?

--मैंने एशेज सीरीज के लिए कुछ लक्ष्य निर्धारित किए हैं जिन्हें मैं हासिल करने की कोशिश करूंगा। मुझे लगता है कि आपकी पारी में पहला रन सबसे अहम होता है और फिर आप क्रीज पर जमने का प्रयास करते हैं। मैं गेंद को अच्छे से हिट कर रहा हूं और मेरा शरीर भी मेरा साथ दे रहा है। मेरे पैर भी अच्छे चल रहे हैं और मैं थोड़ा रुककर खेल रहा हूं। मैंने विश्व कप के दौरान खुद को थोड़ा समय दिया। तब मैंने अच्छी शुरुआत नहीं देने पर भी क्रीज पर रहने की कोशिश की। टेस्ट क्रिकेट में आपको ज्यादा समय मिलता है। ऐसे में मैं क्रीज पर ज्यादा से ज्यादा समय बिताने और परिस्थितियों का फायदा उठाने की कोशिश करूंगा।

-इंग्लैंड की टीम विश्व विजेता के तौर पर एशेज सीरीज में उतरने जा रही है। क्या आपको लगता है कि इसका मनोवैज्ञानिक लाभ उसे मिलेगा?

--हां, वे विश्व चैंपियन हैं और उन्हें इसके लिए बधाई। पिछले 24 महीनों से यह टीम सर्वश्रेष्ठ क्रिकेट खेल रही है। उनके कुछ खिलाड़ी शानदार फॉर्म में हैं जो हमारे लिए परेशानी खड़ी कर सकते हैं। निश्चित रूप से उनका मनोबल बढ़ा होगा, लेकिन हम उनके खिलाफ अच्छी शुरुआत करने का हर संभव प्रयास करेंगे।

-क्रिकेट के तीनों प्रारूपों में आपने अपार सफलताएं हासिल की हैं। ऐसे में आपका पसंदीदा प्रारूप कौन सा है?

--सच कहूं तो तीनों में से किसी एक को चुनना बहुत मुश्किल काम है, लेकिन आप जैसे-जैसे बड़े होते हैं तो एशेज जैसी सीरीज में खेलने का सपना देखते हैं। मुझे टेस्ट क्रिकेट पसंद है और मैं हमेशा टेस्ट क्रिकेट खेलना चाहता हूं। मैंने कभी सोचा नहीं था कि मैं ऑस्ट्रेलिया के लिए पारी की शुरुआत करूंगा। मुझे लगता था कि मैं मध्य क्रम में बल्लेबाजी करूंगा और थोड़ी लेग स्पिन गेंदबाजी कर पाऊंगा। मैं इसका जमकर आनंद उठा रहा हूं और इस प्रारूप को तब तक खेलना चाहूंगा जब तक मैं खेल सकता हूं।

-विश्व क्रिकेट में आपकी पहचान एक विस्फोटक बल्लेबाज के रूप में है, लेकिन हाल के दिनों में आपके बल्लेबाजी करने की गति थोड़ी धीमी हुई है। क्या आप पर कोई दबाव है?

--मुझे लगता है कि जब आप अपरिपक्व होते हैं तो यह नहीं समझ पाते कि क्रीज पर समय बिताने से निरंतरता आती है। परिपक्व होने के बाद आप निरंतरता पर ध्यान देने लगते हैं। मेरे पास अभी भी तेज गति से रन बनाने की क्षमता है, लेकिन मुझे लगता है कि अब मेरी भूमिका थोड़ी बदल गई है। कई प्रतिभावान खिलाड़ी टीम में आ रहे हैं। ऐसे में उन्हें आजादी होनी चाहिए क्योंकि अगर आप अनुभवी हैं तो आप कभी भी खेल की गति बदल सकते हैं। अगर आप क्रीज पर जाकर तेजी से रन नहीं बना सकते तो आपको दूसरे छोर पर खड़े खिलाड़ी को रन बनाने का मौका देना चाहिए और मैं वही कोशिश करता हूं।

-एशेज सीरीज से विश्व टेस्ट चैंपियनशिप की शुरुआत हो रही है। क्या यह आपको रोमांचित कर रहा है?

--वाकई में यह रोचक है। मुझे इसके बारे में बहुत ज्यादा पता नहीं है, लेकिन हम हर मैच को पहले की तरह जोश और जुनून के साथ जीतने की कोशिश करेंगे। संभवत: टेस्ट चैंपियनशिप में अंकों का लेखाजोखा रखा जाएगा जिसका ध्यान रखना पड़ेगा। घर से बाहर मैच जीतने अहम होंगे और हमें एशेज के जरिये यह मौका मिल रहा है। हालांकि, यह आसान नहीं होगा जिस पर दुनियाभर की निगाहें होंगी।

-पिछली एशेज सीरीज में टिम पेन कप्तान नहीं थे, लेकिन इस बार उनके कंधों पर ऑस्ट्रेलिया की जिम्मेदारी है। क्या यह उनके लिए एक बड़ी चुनौती होगी?

--मुझे नहीं लगता कि इससे ज्यादा फर्क पड़ेगा। टिम ने अच्छा काम किया है। उन्होंने परिस्थितियों को अच्छे से संभाला है और उनके पास क्रिकेट की अच्छी समझ है जिसका वह अच्छा इस्तेमाल करते हैं। वह एक ऐसे शख्स हैं जो बेहद शांत और सरल रहते हैं। वाकई में वह अच्छे कप्तान हैं।

-विश्व कप में ऑस्ट्रेलियाई टीम ने अच्छी क्रिकेट खेली, लेकिन वह अपने खिताब की रक्षा नहीं कर पाई। क्या आपको लगता है कि आपकी टीम दोबारा अपनी ख्याति हासिल करने की ओर सही दिशा में बढ़ रही है?

--निश्चित रूप से हम सही दिशा में बढ़ रहे हैं। हमने वनडे क्रिकेट में अच्छे नतीजे दिए हैं। हमने सही रास्ते पर लौटने के लिए कड़ी मेहनत की है। मुझे लगता है कि विश्व कप में भी हमने अच्छा प्रदर्शन किया और हम सही दिशा में आगे बढ़ रहे हैं। आगे 2020 टी-20 विश्व कप आ रहा है। घर में होने जा रहे इस विश्व कप को लेकर हमने तैयारियां शुरू कर दी हैं।

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.