नई दिल्ली, प्रेट्र। भारतीय क्रिकेटर हरभजन सिंह (Harbhajan Singh) ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तथा दिल्ली, पंजाब और हरियाणा के मुख्यमंत्रियों से उत्तर भारत में वायु प्रदूषण कम करने के लिए कोई ठोस तरीका ढूंढने की अपील की है। बता दें कि हाल ही में राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआइ) बेहद खतरनाक स्थिति में पहुंच गया था। कुछ स्थानों पर यह 999 तक चला गया, जो आम आदमी के स्वास्थ्य के लिए बेहद हानिकारक है। दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में हेल्थ इमरजेंसी घोषित कर दी गई थी और स्कूल मंगलवार तक बंद कर दिए गए थे।

हरभजन ने ट्विटर पर एक वीडियो के माध्यम से यह अपील की है। उन्होंने कहा, 'मैं उत्तर भारत में प्रदूषण के बारे में बात करना चाहता हूं। हम सभी इसका कारण हैं और मैं भी इनमें शामिल हूं। हम जो गाडि़यां चलाते हैं उससे वातावरण दूषित होता है। इसके अलावा पिछले कुछ वषरें से हमें पता चला है कि पराली जलाने से हवा काफी दूषित हो जाती है।' उन्होंने कहा कि यह प्रत्येक बच्चे या उस जगह पर रहने वाले लोगों के लिए खतरनाक है। ऐसा भी पता चला है कि अगर यही हालात रहे तो उम्र सात से दस साल कम हो जाएगी। हमें इस पर कार्रवाई करनी होगी।

हरभजन सिंह ने कहा कि मैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से आग्रह करता हूं। मैं दिल्ली, पंजाब और हरियाणा के मुख्यमंत्रियों से आग्रह करता हूं कि वे पीएम मोदी से मिलें। आपको किसानों और हर जीव-जंतु को ध्यान में रखकर ऐसा उपाय ढूंढना होगा जिससे सबका भला हो। मैं चाहूंगा कि यह बैठक जल्द से जल्द हो। इस ऑफ स्पिनर ने कहा कि प्रधानमंत्री जी कृपा करके इसको अपना समय दीजिए और हमें रास्ता दिखाइए कि भारत को स्वच्छ के साथ स्वस्थ भारत कैसे बनाया जा सकता है। अपने वातावरण को साफ सुथरा बनाने के लिए हम सब आपके साथ हैं। हम अपनी तरफ से हर तरह का योगदान देंगे।

Posted By: Sanjay Savern

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप