Move to Jagran APP

Ind vs WI: गौतम गंभीर ने बताया पहले टेस्ट मैच के लिए कैसी होनी चाहिए टीम इंडिया, रोहित को प्लेइंग इलेवन में शामिल किया

Ind vs WI गौतम गंभीर ने बताया कि टीम इंडिया को ओपनिंग की जिम्मेदारी लोकेश राहुल और मयंक अग्रवाल के देनी चाहिए।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Wed, 21 Aug 2019 07:54 PM (IST)Updated: Wed, 21 Aug 2019 07:54 PM (IST)
Ind vs WI: गौतम गंभीर ने बताया पहले टेस्ट मैच के लिए कैसी होनी चाहिए टीम इंडिया, रोहित को प्लेइंग इलेवन में शामिल किया
Ind vs WI: गौतम गंभीर ने बताया पहले टेस्ट मैच के लिए कैसी होनी चाहिए टीम इंडिया, रोहित को प्लेइंग इलेवन में शामिल किया

(गौतम गंभीर का कॉलम)

loksabha election banner

यह आश्चर्य की बात नहीं है कि भारत और वेस्टइंडीज के टेस्ट मैच से पहले का प्रचार रकहीम कार्नवाल को लेकर किया गया है। उनका वजन 140 किग्रा है और उनकी लंबाई छह फुट छह इंच है और इसमें आश्चर्य नहीं है कि उन्होंने सबका ध्यान अपनी ओर खींचा है। मैंने पहली बार उनके बारे में सुनील नरेन से सुना था जब मैं कोलकाता नाइटराइडर्स की टीम में था। मुझे लगता है कि हम उस समय वेस्टइंडीज के स्पिन गेंदबाजों के बारे में बात करे थे और सुनील ने कार्नवाल का जिक्र किया था। मैंने इतने बड़े आदमी को नहीं देखा है और उनके बारे में कहा जाता है कि उनका अपनी ऑफ स्पिन पर अच्छा नियंत्रण है।

जो लोग कार्नवाल को जानते हैं तो उन्हें पता है कि कार्नवाल बहुत मेहनती खिलाड़ी हैं। वह जिम में खुद को लेकर काफी गंभीर हैं। उनकी सीनियर टीम के एक साथी ने कहा, 'बहुत से लोग लंबाई और वजन को लेकर उनका मजाक उड़ाते हैं, लेकिन मैं आपको बता सकता हूं कि वह जिम में बहुत कुछ कर सकते हैं। वह काफी वजन उठाते हैं और मुझे विश्वास है कि अगर वह अपना दिमाग लगाएं तो वह ओलंपिक में भारोत्तोलक हो सकते हैं। वह ट्रेडमिल पर काफी दौड़ते हैं। यह खिलाड़ी सफलता का भूखा है। अब देखते हैं कि वह टेस्ट सीरीज में अपना क्या कौशल दिखाते हैं।'

भारतीय बल्लेबाजों को भी अच्छे कौशल दिखाने होंगे क्योंकि वेस्टइंडीज में टेस्ट क्रिकेट में अलग तरह के हालात होते हैं। मेजबानों का फैसला ड्यूक गेंद के साथ खेलने का है जो अच्छा फैसला है। इससे पहले वेस्टइंडीज की टीम क्रिकेट गेंदों में कूकाबूरा का इस्तेमाल करती थी। ड्यूक गेंद इंग्लैंड में निर्मित होती है। यह गेंद कूकाबूरा की तुलना में बल्लेबाजों के लिए चुनौती पेश करती है।

भारत को सलामी बल्लेबाजी की जोड़ी के रूप में लोकेश राहुल और मयंक अग्रवाल को उतारना चाहिए। मैं हनुमा विहारी को शीर्ष क्रम में लाकर उनके करियर के साथ कोई जोखिम नहीं लेना चाहता। वह मध्य क्रम के बल्लेबाज हैं और उन्हें इसी क्रम पर आजमाना चाहिए। पुजारा तीसरे, विराट चौथे नंबर पर उतरें। मैं रोहित शर्मा को पांचवें नंबर पर खेलते हुए देखना चाहूंगा। रोहित मेरे लिए काफी महत्वपूर्ण हैं। रिषभ पंत विकेटकीपर के तौर पर मेरी पहली पसंद हैं और इसके बाद रवींद्र जडेजा व तीन तेज गेंदबाज होने चाहिए। अगर विकेट सूखा है तो जडेजा के साथ अंतिम एकादश में रविचंद्रन अश्विन को भी खेलना चाहिए। मुझ पर विश्वास कीजिए, भारत के लिए यह सीरीज आसान नहीं होने वाली, जैसे टी-20 और वनडे में रही थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.