नई दिल्ली, जेएनएन। भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धौनी को दुनिया के महानतम क्रिकेटरों में शुमार किया जाता है। दुनिया के बेहतरीन फिनिशर में उनका नाम आता है। दिग्गज तो धौनी को क्रिकेट इतिहास का सबसे बेहतरीन फिनिशर मानते हैं। भारत को विश्व चैंपियन बनाने वाले धौनी के बारे में पूर्व भारतीय ओपनर गौतम गंभीर ने कहा कि वो तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करते तो काफी रिकॉर्ड तोड़ते।

धौनी के नाम की चर्चा उनकी कप्तानी और शानदार विकेटकीपिंग के लिए होती है लेकिन वनडे क्रिकेट में 50 की औसत से अब उन्होंने 10773 रन बनाए हैं। नीचले क्रम पर बल्लेबाजी करने के बावजूद 10 हजार के आंकड़े तक पहुंचना अपना आप में बड़ी बात है।

धौनी की कप्तानी में खेल चुके गंभीर ने स्टार स्पोर्ट्स के शो क्रिकेट कनेक्टेड पर कहा अगर वो नंबर तीन पर बल्लेबाज करते तो कई और रिकॉर्ड अपने नाम कर लेते। धौनी को अगर कप्तान नहीं दी जाती तो वह उपरी क्रम में बल्लेबाजी करते और उनके नाम कितने और भी रिकॉर्ड होते।

दुनिया ने मिस कर दी शानदार चीज 

"शायद क्रिकेट की दुनिया ने एक चीज को मिस कर दिया वो है भारतीय टीम की कप्तानी करने वाले एमएस धौनी ने तीसरे नंबर पर बल्लेबाज नहीं की। अगर उन्होंने तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी की होती तो शायद विश्व क्रिकेट ने एक अलग ही खिलाड़ी को देखा होता।"

"शायद उनके खाते में इससे कहीं ज्यादा रन होते और उन्होंने काफी सारे रिकॉर्ड तोड़े होते। रिकॉर्ड के बारे में भूल जाइए वो तो बनते ही टूटने के लिए हैं। अगर उन्होंने भारतीय क्रिकेट टीम की कप्तानी नहीं की होती तो बहुत ही अलग और बेहतरीन खिलाड़ी होते जो नंबर तीन पर बल्लेबाजी करते।"

एमएस ने तोड़े होते कई रिकॉर्ड

"एमएस धौनी नंबर तीन पर किसी सपाट विकेट पर आज के वक्त की गेंदबाजी आक्रमण के सामने तीसरे नंबर पर बल्लेबाज करते...आप श्रीलंका, बांग्लादेश या वेस्टइंडीज की हालिया स्थिति को देख लीजिए जैसी इस वक्त इंटरनेशनल क्रिकेट में उनकी है। एमएस धौनी ने कितने ही सारे रिकॉर्ड तोड़े होते।"

 

Aus-vs-Ind

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

budget2021