Move to Jagran APP

टेस्ट में रिषभ पंत की जगह ये खिलाड़ी नहीं कर सकता विकेटकीपिंग, पूर्व दिग्गज ने बताया नामुमकिन काम

India vs South Africa पूर्व भारतीय ओपनर गौतम गंभीर का मानना है कि केएल राहुल टेस्ट में विकेटकीपिंग नहीं कर पाएंगे। वनडे और टी20 में विकेटकीपिंग करने के साथ ओपनिंग संभव है लेकिन टेस्ट में ऐसा करना नामुमकिन जैसा।

By Viplove KumarEdited By: Published: Wed, 12 Jan 2022 06:05 PM (IST)Updated: Thu, 13 Jan 2022 11:34 AM (IST)
टेस्ट में रिषभ पंत की जगह ये खिलाड़ी नहीं कर सकता विकेटकीपिंग, पूर्व दिग्गज ने बताया नामुमकिन काम
भारतीय क्रिकेट टीम के खिलाड़ी (फोटो ट्विटर पेज)

नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। भारतीय क्रिकेट टीम के ओपनर केएल राहुल ने टेस्ट क्रिकेट में शानदार वापसी की है। उन्होंने विराट कोहली की गैरमौजूदगी में टीम की कमान भी संभाली थी। लगातार शानदार बल्लेबाजी कर रहे राहुल ने वनडे और टी20 में विकेटकीपिंग का जिम्मा भी संभाला है। पूर्व भारतीय ओपनर गौतम गंभीर का मानना है कि वह टेस्ट में ऐसा नहीं कर पाएंगे। वनडे और टी20 में विकेटकीपिंग करने के साथ ओपनिंग संभव है लेकिन टेस्ट में ऐसा करना नामुमकिन जैसा।

loksabha election banner

गंभीर ने स्टार स्पोर्ट्स के बात करते हुए कहा, "मैं राहुल को सिर्फ ओपनर बुलाउंगा। अगर जो आप किसी विकेटकीपर को देखते हैं जो 150 ओवर तक विकेटकीपिंग करता है और फिर वह पारी की शुरुआत करते हुए पहली गेंद खेलने भी उतर जाए। यह एक ऐसी चीज है जो नामुमकिन जैसी ही होगी। यह चीज वनडे और टी20 क्रिकेट में चल सकती है लेकिन आपको टेस्ट क्रिकेट में एक नियमित विकेटकीपर की जरूरत ही होगी।"

टीम इंडिया के नियमित विकेटकीपर के तौर पर रिषभ पंत खेल रहे हैं। टी20 विश्व कप से पहले उनको तीनों ही फार्मेट में जगह बनाने के लिए संघर्ष करना पड़ रहा था। आस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे और टी20 सीरीज के दौरान केएल राहुल ने टीम के लिए विकेटकीपिंग की थी। पंत इन दोनों ही फार्मेट में टीम का हिस्सा नहीं थे। 

आगे उन्होंने कहा, "आपके विकेटकीपर कभी भी टेस्ट क्रिकेट में पारी की शुरुआत नहीं कर सकते हैं। ऐसा तभी हो सकता है जब आपके पास कोई ओपनर मौजूद ना रहे। लेकिन फिर भी यह लंबे वक्त का उपाय नहीं हो सकता है। इसी वजह से राहुल को एक विकेटकीपर के तौर पर टेस्ट में देखना बिल्कुल नहीं हो सकता क्योंकि आप उनको नई गेंद के खिलाफ रन बनाते देखना चाहते हैं। उन्होंने अभी हाल ही में टेस्ट में अपनी लय वापस से हासिल की है।"  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.