नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। टी20 वर्ल्ड कप के राउंड-12 मुकाबले में भारत ने पाकिस्तान (IND VS PAK T20 WC 2022) को 4 विकेट से हरा दिया। इस मैच में विराट कोहली ने 53 गेंदों पर शानदार 82 रनों की पारी खेली। इस पारी में उन्होंने 6 चौके और 4 छक्के लगाए। आखिरी गेंद तक खेले गए इस रोमांचक मुकाबले में कई दिलचस्प घटनाएं घटी है। इस मुकाबले में कुछ ऐसी घटनाएं भी घटी जिससे विवाद खड़ा हो गया। दरअसल, मैच के आखिरी ओवर में भारत को जीत के लिए 16 रनों की जरूरत थी।

फ्री हिट गेंद पर कोहली हुए थे क्लीन बोल्ड

पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम ने आखिरी ओवर में गेंदबाजी करने स्पिनर मोहम्मद नवाज को बुलाया। नवाज ने इस ओवर की चौथी बॅाल फुल टॅास गेंद फेंकी जोकि विराट कोहली के कमर के ऊपर थी, इस गेंद को लेग अंपायर ने नो-बॅाल करार दे दिया। नो-बॅाल के बाद फ्री-हिट गेंद पर विराट कोहली क्लीन बोल्ड हो गए। हालांकि, बॅाल में इतनी स्पीड थी कि बॅाल थर्ड मैन की दिशा में चली गई, जिस पर विराट कोहली ने दिनेश कार्तिक के साथ मिलकर तीन रन दौड़ कर ले लिए। इस तीन रन पर पाकिस्तान टीम ने आपत्ति जताई। पाकिस्तान का मानना था कि इस गेंद को डेड बॉल करार दिया जाए। इस पूरे मामले पर पूर्व अंपायर साइमन टॉफेल (Simon Taufel)  ने अपनी प्रतिक्रिया दी है।

अंपायर का बिल्कुल सही फैसला था: साइमन टॉफेल

साइमन टॉफेल के अनुसार, अंपायर ने बाय के तौर पर 3 रन दिए, यह अंपायर का बिल्कुल सही फैसला था। फ्री हिट गेंद पर विराट कोहली बोल्ड आउट हो गए, लेकिन गेंद थर्डमैन की तरफ चली गई, जिसके बाद दोनों बल्लेबाजों ने भागकर 3 रन पूरे किए। साइमन टॉफेल ने आगे कहा कि इस गेंद पर अंपायर का फैसला बिल्कुल सही था। साइमन टॉफेल के अनुसार फ्री हिट पर जो कुछ हुआ उसमें कुछ गलत नहीं था।

उन्होंने आगे कहा कि स्ट्राइकर को आउट नहीं किया जा सकता है, इस वजह से अगर गेंद विकेट से टकरा गई तो डेड बॉल नहीं दिया जा सकता है। साइमन टॉफेल ने कहा कि इस पूरे विवाद के बाद बहुत लोगों ने उन्हें मैसेज किया। साथ ही उन्होंने मैसेज कर लोगों ने पूरे मामले को समझने का अनुरोध भी किया।

यह भी पढ़ें: IND VS PAK T20: फ्री हिट पर क्लीन बोल्ड हुए थे विराट कोहली फिर भी मिले तीन रन, आखिर क्या कहता है ICC का नियम?

Edited By: Piyush Kumar

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट