नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। भारत और इंग्लैंड के बीच खेली गई पांच मैचों की टेस्ट सीरीज का आखिरी मुकाबला नहीं खेला जा सका। मैच के कुछ घंटे पहले ही कोरोना महामारी के संकट को देखते हुए इसे रद करने का फैसला लिया गया। बीसीसीआइ और इंग्लैंड बोर्ड ने खिलाड़ी के स्वास्थ को ध्यान में रखते हुए इस पर लंबी चर्चा के बात आपसी सहमति से सीरीज को यहीं पर खत्म करने की जानकारी दी। सीरीज के रद किए जाने के बाद पूर्व इंग्लिश कप्तान माइकल वान ने एक ट्वीट कर सबको चौंकाया।

इंग्लैंड के पूर्व कप्तान साउथ अफ्रीका में हुई घटना की तरफ इशारा करते हुए वो वाकया याद दिलाया। पिछले साल इंग्लैंड की टीम ने साउथ अफ्रीका के साथ खेली गई वनडे सीरीज के बीच में ही इसे छोड़कर अपने देश लौटने का फैसला लिया था। वजह उनके टीम कैंप में कोरोना का मामला सामने आया था।

भारतीय टीम के इस सीरीज को रद किए जाने के बाद काफी समय तक इसके नतीजे को लेकर संशय बना रहा। आखिरकार बीसीसीआई और ईसीबी की तरफ से यह जानकारी साझा की गई कि सीरीज को खत्म नहीं किया गया है बचा हुआ एक मुकाबला कब खेला जाए इसको लेकर तारीख तय कि जाएगी। हालांकि इंग्लैंड बोर्ड की तरफ से जो बयान बाद में दिया गया उसमें कहा गया है कि यह जो एक मैच है उसे जब कभी भी खेला जाएगा वह एक मात्र टेस्ट होगा। इसका मतलब साफ हुआ कि सीरीज खत्म हुई है और भारत ने इसे 2-1 से अपने नाम किया।

दोनों देशों के बीच नाटिंघम में खेला गया पहला मैच बारिश की वजह से ड्रा हुआ था। लार्ड्स में खेले गए दूसरे मुकाबले को भारत ने 151 रन से जीता था। लीड्स में खेले गए मुकाबले में इंग्लैंड ने भारत को पारी और 76 रन से हराकर 1-1 की बराबरी हासिल की थी। ओवल में हुए चौथे मुकाबले को टीम इंडिया ने 157 रन से जीत 2-1 की बढ़त बनाई थी।

 

Edited By: Viplove Kumar