Move to Jagran APP

EXCLUSIVE: T20 विश्व कप के लिए ऑस्ट्रेलियाई टीम में जगह बनाना मेरा टारगेट- सीन एबॉट

Sean Abbott EXCLUSIVE ऑस्ट्रेलियाई टीम के तेज गेंदबाज सीन एबॉट ने कहा है कि वे T20 विश्व कप के लिए ऑस्ट्रेलियाई टीम में जगह बनाना चाहते हैं।

By Vikash GaurEdited By: Published: Wed, 25 Dec 2019 10:19 AM (IST)Updated: Wed, 25 Dec 2019 10:19 AM (IST)
EXCLUSIVE: T20 विश्व कप के लिए ऑस्ट्रेलियाई टीम में जगह बनाना मेरा टारगेट- सीन एबॉट
EXCLUSIVE: T20 विश्व कप के लिए ऑस्ट्रेलियाई टीम में जगह बनाना मेरा टारगेट- सीन एबॉट

नई दिल्ली, जागरण EXCLUSIVE। ऑस्ट्रेलिया के दिवंगत क्रिकेटर फिलिप ह्यूज अगर आपको याद होंगे तो उन्हीं के देश के तेज गेंदबाज सीन एबॉट का नाम भी आपको अच्छे से याद होगा। 2014 में सीन एबॉट के बाउंसर से ही ह्यूज को चोट लगी थी जिसके बाद उनकी मृत्यु हो गई थी। एक महीने पहले ऑस्ट्रेलिया के लिए पदार्पण करने के बाद ही घटी उस घटना के बाद सीन पूरी तरह से टूट गए थे।

loksabha election banner

पांच साल बाद सीन ने राष्ट्रीय टीम में वापसी की और वह भारत में तीन वनडे खेलने वाली ऑस्ट्रेलियाई टीम का भी हिस्सा हैं। वह अगले टी-20 विश्व कप और ऑस्ट्रेलिया के लिए टेस्ट क्रिकेट खेलने का सपना देख रहे हैं। फिलहाल, ऑस्ट्रेलियन बिग बैश लीग में सिडनी सिक्सर्स की तरफ से खेल रहे 27 वर्षीय सीन एबॉट से अभिषेक त्रिपाठी ने उनके करियर से जुड़े तमाम मुद्दों पर विस्तार में चर्चा की। पेश है उस बातचीत के प्रमुख अंश :

-पिछले महीने आपने पांच साल के बाद ऑस्ट्रेलिया की टी-20 टीम में वापसी की। आपके लिए राष्ट्रीय टीम में यह वापसी कितनी मुश्किल रही?

--हमेशा से खिलाड़ियों के लिए राष्ट्रीय टीम में वापसी करना मुश्किल होता है। पिछले कुछ वर्षो से मैं टी-20 प्रारूप में अच्छी क्रिकेट खेल रहा हूं। इस दौरान मैंने अपने खेल में सुधार पर काफी ध्यान दिया। ऑस्ट्रेलियाई टीम में शामिल खिलाड़ी भी इस समय अच्छी क्रिकेट खेल रहे हैं। ऐसे में राष्ट्रीय टीम में वापसी आसान नहीं थी। फिलहाल मेरी कोशिश न्यू साउथ वेल्स के लिए अच्छा प्रदर्शन करने पर है।

-भारत दौरे पर आने वाली ऑस्ट्रेलियाई टीम में आप भी शामिल हैं। क्या आपने विराट कोहली और उनकी टीम से निपटने के लिए कोई खास रणनीति बनाई है ?

-अभी तक कुछ खास रणनीति नहीं बनाई है। अभी हमारी कोशिश ज्यादा से ज्यादा खेलने और नेट्स पर समय बिताने पर है। मुझे अभी बिग बैश लीग में सिडनी सिक्सर्स के लिए अहम भूमिका निभानी है। मैं इस दौरान दिन-ब-दिन अच्छा करने की कोशिश कर रहा हूं। फिलहाल मेरी पूरी कोशिश घरेलू लीग में अच्छा प्रदर्शन करने पर है और उम्मीद है कि भारत में मैं अच्छा प्रदर्शन करूंगा। भारतीय टीम काफी मजबूत है।

-मौजूदा बिग बैश लीग में कई नामी खिलाड़ी आपकी टीम सिडनी सिक्सर्स में शामिल हैं। आपके और टीम के इस टूर्नामेंट में क्या लक्ष्य हैं ?

-हमारा लक्ष्य हर मुकाबला जीतने के साथ-साथ 2011 में हुए बिग बैश लीग के पहले संस्करण की तरह फाइनल जीतना भी है। मौजूदा सत्र में राष्ट्रीय टीम में शामिल कई खिलाड़ी चोट के डर से ज्यादा मुकाबलों में नहीं खेलेंगे। हालांकि फिर भी हमारी कोशिश प्रबल दावेदार नहीं होने के बावजूद खिताब जीतने की है। मेरे व्यक्तिगत लक्ष्य की बात करें तो मेरे दिमाग में अगला टी-20 विश्व कप है लेकिन अभी उसमें काफी समय है। भारत दौरे पर भी जाने में अभी वक्त है। ऐसे में मेरी नजर अभी आनेवाले मैचों में अच्छा प्रदर्शन करने पर है। खासतौर से बॉक्सिंग डे पर पर्थ स्कॉचर्स के खिलाफ बिग बैश लीग में अच्छा प्रदर्शन करने पर है।

-आइपीएल और बिग बैश लीग युवा खिलाड़ियों के लिए कितनी जरूरी है?

--मुझे लगता है कि युवा खिलाडि़यों की इन लीगों काफी अहम भूमिका है। यहां इन युवा खिलाड़ियों को अपना हुनर दिखाने का ज्यादा से ज्यादा मौका मिलता है। साथ ही इस लीग में खिलाड़ियों के उनके परिवार वालों को मैदान में आकर मैच देखने का भी मौका मिलता है। यह एक रोचक प्रारूप है और इस लीग में हमारे देश के कई बड़े खिलाड़ी अपना खेल दिखाते हैं।

-2020 के लिए आपने क्या लक्ष्य निर्धारित किए हैं ?

-निश्चित तौर पर मेरी कोशिश टी-20 विश्व कप के लिए ऑस्ट्रेलियाई टीम में जगह बनाने की होगी। देश में कई ऐसे खिलाड़ी हैं जो अच्छी क्रिकेट खेल रहे हैं। ऐसे में मुझे उनसे अच्छी चुनौती मिलने की आशा है। हालांकि मेरी कोशिश अभी बिग बैश लीग में अच्छा प्रदर्शन करने पर है और उसके बाद देखते हैं क्या होता है।

-आप ऑस्ट्रेलिया के लिए टी-20 और वनडे क्रिकेट खेल चुके हैं लेकिन आपको अब तक बैगी ग्रीन नहीं मिली है। आपका पसंदीदा प्रारूप कौन सा है?

--टेस्ट क्रिकेट खेलना मेरा सपना है। ऑस्ट्रेलिया का प्रतिनिधित्व करना मेरे लिए सौभाग्य की बात है। अगर मेरे पसंदीदा प्रारूप की बात करें तो मुझे चार दिवसीय क्रिकेट मैच खेलना बेहद पसंद है क्योंकि अभी तक मुझे टेस्ट क्रिकेट खेलने का मौका नहीं मिला है लेकिन उम्मीद है कि मेरा यह सपना एक दिन जरूर पूरा होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.