Move to Jagran APP

EXCLUSIVE: सभी कोरोना का टेस्ट कराने के बाद ही क्रिकेट खेलें: मोहम्मद शमी

EXCLUSIVE interview of Indian fast bowler Mohammed Shami मोहम्मद शमी ने कहा कि महामारी के दौरान को गांव ही बेस्ट है।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Tue, 05 May 2020 06:31 PM (IST)Updated: Wed, 06 May 2020 07:07 AM (IST)
EXCLUSIVE: सभी कोरोना का टेस्ट कराने के बाद ही क्रिकेट खेलें: मोहम्मद शमी
EXCLUSIVE: सभी कोरोना का टेस्ट कराने के बाद ही क्रिकेट खेलें: मोहम्मद शमी

भारतीय तेज गेंदबाज मुहम्मद शमी ने चोट के बाद जब से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में वापसी की है तब से उनका प्रदर्शन लाजवाब रहा है। खास तौर पर विदेशी पिचों पर उनकी रिवर्स स्विंग कमाल दिखा रही है। रिवर्स स्विंग में लार का बहुत प्रयोग होता है, लेकिन अब कोरोना के कारण भविष्य में इसका प्रयोग प्रतिबंधित हो सकता है, लेकिन अमरोहा में अपने गांव में रह रहे इस दायें हाथ के तेज गेंदबाज का मानना है कि गेंद पर लार लगाने की चर्चा करने की जगह खेल को शुरू कराने पर ध्यान देना चाहिए। क्रिकेट, कोरोना और अन्य मुद्दों को लेकर अभिषेक त्रिपाठी ने मुहम्मद शमी से खास बातचीत की। पेश हैं मुख्य अंश :

loksabha election banner

- लॉकडाउन में आप कैसे समय व्यतीत कर रहे हैं। क्या सीखने को मिल रहा है?

- घर पर बोर हो गए हैं। इतना रुकने की आदत नहीं है। ज्यादा कुछ करने के लिए नहीं है। नियमित कार्य कर रहे हैं। इस दौरान सीखने को बहुत कुछ मिला है जैसे जब आपको परेशानी आती है, कैसे आपको अपनी जिंदगी को जारी रखना है।

- क्या आपको ऐसा नहीं लगता है कि आपकी जिंदगी वहीं पहुंच गई जहां से आपने शुरुआत की थी, जहां आप गांव में दौड़ते थे?

- ऐसे समय में आपके पास अगर सुविधा है तो यह बहुत बड़ी बात है। ऐसी महामारी में तो गांव ही सर्वश्रेष्ठ हैं। शहरों में आपने देखा है कि हाल बहुत बुरा है। लोगों को बहुत ज्यादा परेशानी हो रही है और गांव में आपको सरकार ने थोड़ी छूट दे दी। आप खेत में काम कर सकते हैं। शहरों में ज्यादा परेशानी आ रही है। तो बेहतर है कि गांव में आप टहल सकते हैं, खेत में जा सकते हैं। मेरे पास ऐसी सुविधा है कि मैं अपनी ट्रेनिंग कर सकता हूं।

- तो क्या आप खेतों में दौड़ लगा रहे हैं?

- ये चीजें मैं पहले से करता आया हूं। अब सोशल मीडिया के जमाने मे लोगों को पता चला कि मैं इस तरह की चीजें करता हूं। मेरा ऐसा बताने का कोई उद्देश्य नहीं था। मैं जब भी घर पर आता हूं तो गांव में अलग तरह की चीजें करता हूं। मैंने ट्रैक्टर से खेत जुतवाया और उस पर अभ्यास भी किया।

- कोरोना के बाद जब क्रिकेट शुरू होगा तो क्या गेंद पर लार लगाई जानी चाहिए या कुछ और प्रयोग किया जाना चाहिए?

- सबसे पहले तो मैचों की शुरुआत होनी चाहिए। लार का इस्तेमाल होगा कि नहीं होगा, वो बाद की बात है। ये तो सच है कि लार से रिवर्स स्विंग के लिए गेंद चमकाने के लिए आपको आसानी हो जाती है। हम बचपन से ऐसा करते आ रहे हैं तो इन चीजों के आदी हैं। यह चीज जब नियम से बाहर हो जाएगी तो इतनी परेशानी नहीं आएगी, क्योंकि जब कोई चीज नियम में है ही नहीं तो क्या कर सकते हैं। 10 से 15 दिन में आपको आदत पड़ जाएगी।

- एसजी और कूकाबुरा गेंदों के निर्माता का कहना है कि गेंद को एक तरफ से चमकाने के लिए पॉलिश या वैक्स जैसे कृत्रिम पदार्थ का इस्तेमाल होना चाहिए?

- पॉलिश का इस्तेमाल कैसे होगा। मुझे लगता है कि मैच में तो इसकी अनुमति नहीं देंगे, तो वो बात करनी बेकार है। लार इसलिए नहीं लगा रहे कि नियम में नहीं है, इसका इस्तेमाल इसलिए करने से बच रहे हैं कि महामारी से बचा जा सके और कोई कारण नहीं है।

- जब आप विकेट लेते थे तो सभी खिलाड़ी आपको बधाई देने के लिए ऊपर कूद जाते थे। कोरोना के बाद फिर से ऐसा हुआ तो क्या आप डरेंगे?

- डरने की कोई बात नहीं है। सभी सारे टेस्ट कराकर ही जाएंगे। मैं मानता हूं कि मैं हूं या कोई भी, हर किसी को टेस्ट कराकर ही क्रिकेट खेलने जाना चाहिए, ताकि वो पल खराब नहीं हो जाएं।

- 2015 विश्व कप में चोट के बाद आपकी दमदार वापसी की क्या वजह रही?

- इस दौरान मैंने काफी परेशानी उठाई थी और संघर्ष करना पड़ा था। यह खेल का हिस्सा है। एक तेज गेंदबाज होने के नाते जब आप खेलेंगे तो चोटिल भी होंगे, लेकिन आपको हार नहीं माननी चाहिए।

- ऐसा कहते हैं कि तेज गेंदबाज की जब उम्र बढ़ती है तो उसका प्रदर्शन गिर जाता है, लेकिन आपके मामले में यह उलटा है?

- ये ऊपर वाले की मेहरबानी है। जैसे-जैसे मेरा अनुभव बढ़ता जा रहा है, मैं अपनी मेहनत भी कड़ी करता जा रहा हूं। जब आपके पास अनुभव आ जाता है तो आप मेहनत करना कम कर देते हैं, तो वहां पर प्रदर्शन गिर जाता है। तो मेरे हिसाब से वहां पर और भी ध्यान देने की जरूरत है और मैं यही करता हूं।

- देश हो या विदेश दोनों जगह आपका प्रदर्शन लगभग एक जैसा ही है। क्या आपको अलग-अलग परिस्थितियों का फर्क नहीं पड़ता?

- आपको हालात से जल्दी तालमेल बैठना होता है, लेकिन महत्वपूर्ण ये है कि हालात कोई भी हो आपको गेंद पर नियंत्रण रखना है। यही एक गेंदबाज का काम है। किसी भी हालात में आपको गेंद दी जाए आपको गेंद पर नियंत्रण रखना है। मुंबई हो या सिडनी मैं यही करता हूं।

- भारतीय गेंदबाजी इकाई में आप, बुमराह, उमेश, इशांत और भुवनेश्वर हैं। एक-दूसरे को कैसे प्रोत्साहित करते हैं। चोट के बाद न्यूजीलैंड दौरे पर बुमराह के खराब प्रदर्शन की काफी आलोचना हुई?

- सबसे बड़ी चीज होती है कि जब गेंदबाज चोट के बाद वापसी करता है तो वह वैसे ही निराश होता है तो उस दौरान विश्वास की जरूरत होती है। आपको प्रोत्साहित करने की जरूरत होती है। जब ये चीजें होती हैं और टीम आपके साथ है तो आपका विश्वास बढ़ जाता है। जब आपको विश्वास मिल जाता है तो आपकी गेंद भी चलने लगती है। गेंदबाजी इकाई आपके साथ है तो आपको ज्यादा कुछ सोचने की जरूरत नहीं है। और सबसे बड़ी चीज है कि आप वैसा ही महसूस करेंगे जैसा आपने पहले किया था।

- एक 2015 का शमी था और एक अभी का शमी है। आप अपने अंदर इस बदलाव को कैसे देखते हैं?

- बहुत फर्क पड़ता है। सबसे बड़ा फर्क पड़ता है आपके अनुभव से। आपको हालात का पता चल जाता है। जब आप इतना लंबा खेल लेते हैं और सात या आठ साल का आपका अंतरराष्ट्रीय करियर हो जाता है तो मुझे नहीं लगता है कि आपको कोई जरूरत है कि कोई आपको हालात के बारे में आकर बताए।

- यह भी चर्चा हो रही है कि मैचों को खाली स्टेडियम में कराया जा सकता है। आपके लिए कैसा अनुभव रहेगा?

- खाली स्टेडियम में खेलने में उतना मजा नहीं आएगा जितना दर्शकों के साथ आता है। अगर मजबूरी है तो कुछ नहीं कर सकते। दर्शकों के बिना खेलना पड़ेगा। उन्हें घर पर बैठकर देखना होगा। तो उधर प्रसारण के नंबर बढ़ जाएंगे और अच्छा है कि महामारी को देखते हुए जितने कम दर्शक मैदान आएं।

- धौनी को लेकर हर किसी की अपनी कहानी है और हर किसी का अपना अनुभव है। आप धौनी और विराट को कैसे देखते हैं। आपके करियर में उनका कितना योगदान है और उनके साथ खेलने में कितना मजा आता है?

- किसी की तुलना करना गलत है। हर मैच में हर खिलाड़ी का अलग माइंडसेट होता है। अलग तकनीक होती है। माही भाई (धौनी) का अलग तरीका है। जब मैं आया था तो उस समय माही भाई बहुत अनुभवी हो चुके थे। मैंने सभी प्रारूपों में अपने पदार्पण उनके अंदर ही किए हैं। काफी लंबा समय उनके साथ खेला हूं। विराट के साथ भी लंबा खेला हूं। मैं कभी किसी के साथ तुलना नहीं करता। 2013 में विराट युवा थे और वैसे खेलते थे जैसे उनकी आक्रामक शैली होती थी। आज देखो वह अलग तरीके से खेलते हैं।

जैसे ही आपका अनुभव बढ़ता है तो खिलाड़ी वैसा ही करने लगता है। माही भाई उस समय परिपक्व थे तो वैसी ही बात करते थे। हम लोग युवा थे तो जोश वाली बात करते थे। जैसे विराट आज बात करते हैं, पहले ऐसी बात नहीं करते थे। जब अनुभव आ जाता है तो बंदा अलग ही निकलता है। मेरे हिसाब से आदमी कितना अनुभवी है और किस तरह के हालात में खेलता है, यह महत्वपूर्ण है।

- आपको कभी किसी बल्लेबाज के सामने गेंद डालते वक्त डर लगा?

- ऐसा तो नहीं है कि कोई ऐसा बल्लेबाज हो जिससे मुझे डर लगे कि वह मुझे मारेगा। जब मैं मैच की शुरुआत करता हूं या कोई जिम्मेदारी दी जाती है तो मैं यही सोचता हूं कि अच्छी शुरुआत करनी है और विकेटों को देखना है। अगर हमने शुरुआत में विकेट निकाले तो हम आगे हो जाएंगे। करियर में मेरा यही सिद्धांत रहा है। मुझे पता है कि अगर टीम की जगह खुद को देखूंगा तो मेरी टीम नीचे हो सकती है। मुझसे जो टीम चाहती है मुझे वो करना है।

- अगर साल के अंत में ऑस्ट्रेलियाई दौरा होता है तो पिछली बार की तुलना में क्या यह मुश्किल रहेगा क्योंकि इस बार स्टीव स्मिथ और डेविड वार्नर भी होंगे?

- स्मिथ और वार्नर पहले भी विश्व कप में थे और कई बार हमारे खिलाफ खेले हैं। मैं नहीं मानता कि किसी के नाम को देखकर आपको खेलना चाहिए। कोई भी खेलता है तो आपको अपनी योग्यता के ऊपर खेलना चाहिए। जो पॉजिटिव होकर खेलता है उसका आत्मविश्वास भी ऊपर रहता है। यही सर्वश्रेष्ठ चीज है।

- जिंदगी में आपने बहुत उतार-चढ़ाव देखे हैं तो ऐसा कोई पल है जो जिंदगी से डिलीट करना चाहेंगे?

- हाहाहा, लॉकडाउन। मेरी जिंदगी में ऐसा कोई हिस्सा हटना चाहिए तो वह लॉकडाउन है। जिंदगी में बहुत उतार-चढ़ाव आते हैं। ये सब जिंदगी का एक हिस्सा है। मैं एक ही चीज चाहूंगा कि आपको हमेशा पॉजिटिव ही रहना चाहिए। अगर आपके अंदर प्रतिभा है तो आप आगे रहेंगे। आपको अच्छी चीजों में आगे रहना चाहिए। जैसे आज के माहौल में कोई आगे आकर मदद करता है तो मेरे हिसाब से वह इंसान अच्छा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.