जोहानिसबर्ग, जेएनएन। भारत का तेज गेंदबाजी आक्रमण विदेश में पहले से ज्यादा विकेट ले सकता है। यह आक्रमण बिल्कुल दक्षिण अफ्रीकी आक्रमण से मेल खाता है। यह कहना है भारतीय टीम के पूर्व गेंदबाजी कोच एरिक सिमेंस का। सिमेंस भारतीय गेंदबाजों के दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाजों को आउट करने से खुश हैं। 2011 में उनके गेंदबाजी कोच रहते भारत ने विश्व कप जीता था।

सिमेंस के मुताबिक पहले दो टेस्ट में गेंदबाजों का प्रदर्शन काबिले तारीफ था। सिमेंस ने कहा कि कोच के तौर पर मैं हमेशा परिणामों पर विश्वास नहीं करता हूं। ऐसे में दोनों टेस्ट में भारत के तेज गेंदबाजों ने कमाल का काम किया है। उनके पास रणनीति थी और वह काफी अच्छी गेंदबाजी कर रहे थे। पहले दो टेस्ट में जो भारत की जीत की संभावनाएं बनी थी वह भारतीय गेंदबाजों के कारण थी।

आपको बता दें कि सिमेंस भारतीय टीम के गेंदबाज़ी कोच बनने से पहले द. अफ्रीका के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेल चुके हैं। सिमेंस ने द. अफ्रीका के लिए 23 वनडे मैच खेले लेकिन वो एक भी टेस्ट मैच का हिस्सा नहीं बन सके।

पहले दोनों टेस्ट मैचों में भारतीय तेज़़ गेंदबाज़ों ने शानदार प्रदर्शन किया था। भारतीय गेंदबाज़ों ने केपटाउन टेस्ट में द. अफ्रीकी टीम को पहली पारी में 286 रन पर ऑल आउट कर दिया था, तो दूसरी पारी में तेज़ गेंदबाज़ों की धार और रफ्तार के सामने द. अफ्रीकी बल्लेबाज़ों एक के बाद एक अपने विकेट गंवाते गए और पूरी की पूरी टीम 130 रन पर ढेर हो गई। हालांकि इसके बावजूद भारतीय टीम ये मुकाबला 72 रन से हार गई।

दूसरे टेस्ट मैच की बात करें यहां भी द. अफ्रीकी टीम ने पहले बल्लेबाज़ी की और भारतीय गेंदबाज़ों ने मेजबान की पहली पारी को 335 रन पर समेट दिया। पहली पारी में अश्विन ने द. अफ्रीका के चार बल्लेबाज़ों का शिकार किया। वहीं, दूसरी पारी में भी शमी और बुमराह के आगे द. अफ्रीकी बल्लेबाज़ों ने घुटने टेक दिए और पूरी की पूरी टीम 258 रन पर सिमट गई। सेंचुरियन में भी भारतीय बल्लेबाज़ों ने अपने फैंस को निराश ही किया और भारत ने ये मुकाबला 135 रन से गंवा दिया। द. अफ्रीका ने इस जीत के साथ ही टेस्ट सीरीज़ भी अपने नाम कर ली और भारत के द. अफ्रीका में टेस्ट सीरीज़ जीतने के सपने को एक बार फिर से चकनाचूर कर दिया।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें 

Posted By: Pradeep Sehgal

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस