Move to Jagran APP

Amphan Cyclone ने ऐतिहासिक स्टेडियम को पहुंचाई क्षति, लेकिन नहीं हुआ ज्यादा नुकसान

पश्चिम बंगाल में आए Amphan Cyclone ने कोलकाता में काफी तबाही मचाई है लेकिन भारत के ऐतिहासिक स्टेडियम को ज्यादा नुकसान नहीं पहुंचा है।

By Vikash GaurEdited By: Published: Sun, 24 May 2020 09:27 AM (IST)Updated: Sun, 24 May 2020 09:27 AM (IST)
Amphan Cyclone ने ऐतिहासिक स्टेडियम को पहुंचाई क्षति, लेकिन नहीं हुआ ज्यादा नुकसान
Amphan Cyclone ने ऐतिहासिक स्टेडियम को पहुंचाई क्षति, लेकिन नहीं हुआ ज्यादा नुकसान

कोलकाता, पीटीआइ। पश्चिम बंगाल में आए Amphan Cyclone ने सैकड़ों लोगों की जान ले ली है, जबकि कोलकाता में इस तूफान ने काफी नुकसान पहुंचाया है। घर, बिल्डिंग, सड़क, एयरपोर्ट, पेड़ और तमाम चीजों को काफी नुकसान हुआ है, लेकिन भारत का अब तक का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम इस तबाही से बच गया है। जी हां, कोलकाता के ईडन गार्डेंस स्टेडियम को क्षति तो पहुंची है, लेकिन इस ऐतिहासिक स्टेडियम को ज्यादा नुकसान नहीं हुआ है।

loksabha election banner

गनीमत है कि दशकों बाद शहर को प्रभावित करने वाले इस चक्रवाती तूफान से कोलकाता के ईडन गार्डेंस स्टेडियम की पिच और आउट फील्ड को ज्यादा नुकसान नहीं पहुंचा है। क्रिकेट एसोसिएशन ऑफ बंगाल यानी सीएबी के अध्यक्ष अभिषेक डालमिया ने कहा है, "जो तबाही हुई है, उसे देखते हुए कुछ नुकसान होना स्वाभाविक था, लेकिन, प्रथम दृष्टया, हमें नहीं लगता कि ईडन गार्डेंस में कोई बड़ी क्षति हुई है।"

कैब प्रेसिडेंट ने आगे कहा है, "हम कोई भी मौका नहीं ले सकते। इसलिए हम मुद्दों पर गौर करने के लिए अपने स्ट्रक्चरल इंजीनियर से परामर्श करेंगे। जरूरत पड़ने पर हम स्ट्रक्चरल इंजीनियर से जो भी सुझाव प्राप्त करेंगे, उसे लागू करेंगे।" अभिषेक डालमिया ने ये भी बताया है कि कहां-कहां रिपेयरिंग करने की जरूरत है। उन्होंने कहा है, "डी ब्लॉक का मैनुअल स्कोरबोर्ड को देखना पड़ेगा।"

"इसके अलावा, जी ब्लॉक और एच ब्लॉक के ऊपर की कुछ फाइबर शीटों को भी मामूली मरम्मत की आवश्यकता होती है, जबकि कॉरपोरेट बॉक्स के दो के ग्लास पैन को बदलने की आवश्यकता होगी। संरचनात्मक इंजीनियर स्थल का निरीक्षण करेगा और एक विस्तृत रिपोर्ट प्रस्तुत करेगा। मुद्दों की अधिकांशता को शीघ्र ही हल किया जाना चाहिए।" उन्होंने अपनी बात खत्म करते हुए कहा।

कोलकाता का ये स्टेडियम मौजूदा समय में भारत का सबसे ज्यादा दर्शक क्षमता वाला क्रिकेट स्टेडियम है, क्योंकि अभी एक लाख 10 हजार की दर्शक क्षमता वाले मोटेरा स्टेडियम का उद्घाटन नहीं हुआ है। वहीं, ये स्टेडियम ऐतिहासिक इसलिए भी है, क्योंकि यहां वर्ल्ड कप के फाइनल मुकाबले भी खेले जा चुके हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.