नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। भारतीय क्रिकेट टीम के विकेटकीपर-बल्लेबाज रिषभ पंत की बल्लेबाजी इन दिनों कुछ खास नहीं रही है और वो लगातार निराश करते जा रहे हैं। साउथ अफ्रीका दौरे के पिछले दो टेस्ट मैचों की चार पारियों में भी उनके बल्ले से रन नहीं निकले हैं। जोहानसबर्ग टेस्ट मैच की दूसरी पारी में जब टीम को रन की जरूरत थी तब बेहद अहम वक्त पर उनका शून्य पर आउट होना टीम के लिए बेहद घातक साबित हुआ। रिषभ पंत की इस तरह की खराब बल्लेबाजी के बाद कई पूर्व दिग्गजों ने उनकी जमकर आलोचना की है। अब उनकी बल्लेबाजी और शाट सेलेक्शन को लेकर टीम इंडिया के सीनियर विकेटकीपर-बल्लेबाज दिनेश कार्तिक ने अपना पक्ष रखा है। 

जोहानसबर्ग टेस्ट मैच की दूसरी पारी में पंत बेहद खराब शाट खेलकर कगिसो रबाडा की गेंद पर बिना खाता खोले ही आउट हो गए। उन्होंने रबाडा की गेंद पर बड़ा शाट लगाने की कोशिश की, लेकिन विकेट के पीछे वो लपके गए। कार्तिक के अनुसार रिषभ पंत अपने शाट काफी चालाकी के साथ खेलते हैं, लेकिन इस बार उन्होंने गलती कर दी। दिनेश कार्तिक ने क्रिकबज से बात करते हुए कहा कि रिषभ पंत को अपने तरीके से बल्लेबाजी करने दीजिए। वो ऐसे बल्लेबाज हैं जो अपने शाट्स काफी चालाकी के साथ खेलते हैं और ये सब उन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट में सीखी है। 

दिनेश कार्तिक ने आगे कहा कि जोहानसबर्ग टेस्ट मैच की दूसरी पारी में जिस गेंद पर वो आउट हुए उससे पहले जो गेंद उन्हें फेंकी गई थी वो पंत को डराने के लिए थी। इसके बाद अगली ही गेंद पर उन्होंने इस तरह का शाट खेल दिया जिसके लिए वो नहीं जाने जाते हैं। उन्होंने इस तरह के शाट्स खेलकर काफी मैच जिताए हैं, लेकिन तब वो इसे काफी चालाकी के साथ खेलते थे। वो अपने दायरे में रहते हुए इस तरह के शाट्स लगाते थे और इससे उन्हें सफलता भी मिलती थी। आपको बता दें कि पंत ने साउथ अफ्रीका में पिछले दो टेस्ट मैचों की चार पारियों में 8,34,17,0 रन की पारी खेली है। 

Edited By: Sanjay Savern