Move to Jagran APP

सारी बातें खत्म, हो गया साफ 2019 वर्ल्ड कप में टीम का हिस्सा होंगे महेंद्र सिंह धौनी

भारतीय क्रिकेट टीम के इस अहम सदस्य ने साफ कर दिया कि धौनी अगले विश्व कप के लिए टीम का अहम हिस्सा रहेंगे।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Fri, 01 Sep 2017 08:29 PM (IST)Updated: Sat, 02 Sep 2017 10:23 AM (IST)
सारी बातें खत्म, हो गया साफ 2019 वर्ल्ड कप में टीम का हिस्सा होंगे महेंद्र सिंह धौनी
सारी बातें खत्म, हो गया साफ 2019 वर्ल्ड कप में टीम का हिस्सा होंगे महेंद्र सिंह धौनी

कोलंबो, पीटीआइ। भारतीय क्रिकेट टीम के मुख्य कोच रवि शास्त्री ने भारतीय टीम के विकेटकीपर बल्लेबाज महेंद्र सिंह धौनी के बारे में कहा कि उनका क्रिकेट करियर अभी खत्म नहीं हुआ है और वो 2019 वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम की योजना का अहम हिस्सा होंगे। धौनी इस वक्त श्रीलंका के खिलाफ खेले जा रहे वनडे सीरीज में अच्छी फॉर्म में हैं और आखिरी तीन वनडे मैचों में उन्होंने 45, 67 और 49 रन की पारी खेली है। यही नहीं उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ अपने वनडे करियर का 300वां वनडे मैच भी खेला। 

loksabha election banner

रवि शास्त्री ने कहा कि 2019 वर्ल्ड कप से पहले भारतीय टीम में कई प्रयोग होंगे लेकिन 36 वर्षीय धौनी भी उनकी योजना का हिस्सा होंगे। धौनी टीम के लिए सबसे बड़े प्रेरक हैं। ड्रेसिंग रूम में धौनी की मौजूदगी ही काफी होती है वो महान खिलाड़ी हैं। किसी भी तरह से और कल्पना में भी हम ये नहीं सोच सकते कि धौनी का करियर खत्म हो गया है या फिर खत्म होने की कगार पर है। अगर कोई ऐसा सोच रहा है तो वो गलती कर रहा है क्योंकि अभी आगे धौनी और भी बहुत कुछ करने वाले हैं। धौनी अभी भी कुछ दूरी के लिए देश के सबसे बेहतरीन विकेटकीपर हैं।

शास्त्री ने कहा कि हम खिलाड़ियों का चुनाव तब करते हैं जब वो अच्छे होते हैं और धौनी क्रिकेट के सिमित प्रारूप में देश के सबसे अच्छे विकेटकीपर हैं। आप उनकी बल्लेबाजी के आंकड़ों पर ध्यान मत दीजिए आप उनसे क्या चाहते हैं। क्या आप उनके रिप्लेसमेंट के बारे में सोच सकते हैं। वो भारत के बेस्ट विकेटकीपर हैं। जब सुनील गावस्कर या फिर सचिन 36 वर्ष के थे आप उनके रिप्लेसमेंट के बारे में सोच सकते थे। इस उम्र में धौनी भी कमाल का प्रदर्शन कर रहे हैं तो उनकी जगह किसी और के बारे में क्यों सोचना।

भारत को विश्व कप से पहले लगभग 40 वनडे मैच और खेलने हैं ऐसे में भारतीय टीम की बल्लेबाजी के साथ लगातार प्रयोग होता रहेगा और ये हमारे और आगे बढ़ने में हमारी मदद करेगा। इसके अलावा रवि ने कहा कि अब सेलेक्टर्स ने टीम में चयनित होने के लिए खिलाड़ियों की फिटनेस को सबसे ज्यादा अहमियत देने की बात कही है। वनडे में हम प्रयोग कर सकते हैं। जीत या हार हमारे लिए ज्यादा मायने नहीं रखता। हम जीत के लिए जरूर खेलते हैं लेकिन हमें सभी संभव टीम संयोजन पर भी ध्यान देना है। हालांकि ये एक लंबी प्रक्रिया है और हम सीरीज दर सीरीज ऐसा प्रयोग कर रहे हैं। 

शास्त्री ने कहा कि विश्व कप शुरू होने में 12-15 महीने का वक्त है और हमारे पास 18-20 खिलाड़ी ऐसे हैं जो विश्व कप में खेलने लायक हैं। हमें इन्हीं में से विश्व कप के लिए खिलाड़ियों का चुनाव करना है। रवि ने साफ तौर पर कहा कि खिलाड़ियों की फिटनेस के मामले में कोई समझौता नहीं किया जाएगा। हमें टीम में बेहतरीन फिल्डर चाहिए। टीम में खिलाड़ियों का चुनाव करना सेलेक्टर्स का काम है मेरा नहीं लेकिन मैं चाहता हूं कि टीम के खिलाड़ी मुझ पर भरोसा करें। टीम में खिलाड़ियों के चयन के लिए फिटनेस सबसे अहम है। फिटनेस की वजह से फिलहाल युवी और रैना जैसे खिलाड़ी टीम के बाहर हैं। 

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.