Move to Jagran APP

'विराट व धौनी की वजह से भारत के निचले क्रम के बल्लेबाज बना रहे हैं रन'

विराट व धौनी ने भारत के निचले क्रम के बल्लेबाजों में आत्मविश्वास बढ़ाया है।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Sun, 29 Jul 2018 06:48 PM (IST)Updated: Sun, 29 Jul 2018 09:32 PM (IST)
'विराट व धौनी की वजह से भारत के निचले क्रम के बल्लेबाज बना रहे हैं रन'
'विराट व धौनी की वजह से भारत के निचले क्रम के बल्लेबाज बना रहे हैं रन'

 नई दिल्ली, जेएनएन। भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व ओपनर बल्लेबाज सदगोपन रमेश ने भारतीय क्रिकेट टीम के बारे में काफी बातें बताईं। उन्होंने कहा कि विराट कोहली और महेंद्र सिंह धौनी ने भारत के निचलेक्रम के बल्लेबाजों का आत्मविश्वास बढ़ाया है जिसकी वजह से वो अब रन बनाने लगे हैं। रमेश ने भारत व इंग्लैंड के बीच खेले जाने वाले टेस्ट सीरीज के नतीजे के बारे में भी बताया। 

loksabha election banner

रमेश ने कहा कि भारत के निचले क्रम के बल्लेबाज अब बल्लेबाजी में काफी योगदान देने लगे हैं जिसकी वजह से टीम अच्छा स्कोर खड़ा करने में कामयाब हो पाती है। पिछले वर्ष श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट सीरीज में और इस वर्ष दक्षिण अफ्रीका में भारत के निचले क्रम के बल्लेबाजों ने अच्छी बल्लेबाजी की थी। इन मौकों पर इन बल्लेबाजों की तरफ से बनाए गए रन भारत के लिए काफी अहम रहे। भारतीय टीम में ये एक नई परंपरा की शुरुआत हुई है जब टीम का छठा या सातवां विकेट जल्दी गिर जाता है। भारत के निचले क्रम के बल्लेबाजों में ये आत्मविश्वास धौनी और विराट की देखरेख में आई है। ये हमेशा देखा गया है कि धौनी अक्सर नंबर छह या सात पर बल्लेबाजी के लिए आते हैं जिससे निचले क्रम के बल्लेबाजों को भी काफी कुछ सीखने को मिलता है। 

रमेश ने बताया कि जिन दिनों वो भारतीय टीम के लिए खेलते थे तब से लेकर अब भारतीय बल्लेबाजी में गहराई दिखने लगी है। गेंदबाजी चाहे कैसी भी हो निचले क्रम के बल्लेबाज भारतीय बल्लेबाजी में काफी अहम भूमिका निभा रहे हैं। रमेश ने कहा कि टीम के तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार इन दिनों बल्लेबाजी में भी टीम के लिए अहम योगदान दे रहे हैं। निचले क्रम के बल्लेबाजों में इस तरह का आत्मविश्वास भरने का सारा श्रेय धौनी और विराट को जाता है। 

रमेश ने कहा कि किसी भी मैच में अगर निचले क्रम के बल्लेबाज टीम के लिए कुछ रन बना देते हैं तो ये टीम के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है। वहीं टेस्ट सीरीज के बारे में उन्होंने कहा कि जो भी टीम पहले मैच में अच्छा प्रदर्शन करेगी वो बाकी के मैचों में भी अच्छा प्रदर्शन करेगी। मेरे लिए किसी भी सीरीज का पहला मैच सबसे ज्यादा अहम होता है। पहला मुकाबला बाकी के मैचों के लिए एक रास्ता तैयार कर देता है। जरूरी नहीं कि पहला मैच जीता जाए अगर ये ड्रॉ भी हो जाता है तो अच्छा है साथ ही व्यक्तिगत प्रदर्शन भी काफी मायने रखता है। अगर पहले टेस्ट में विराट 150 का स्कोर कर लेते हैं और कोई गेंदबाज अच्छी गेंदबाजी करता है तो ये भारतीय टीम के लिए अच्छा होगा। रमेश ने कहा कि मैदान पर मौजूद दर्शक खासतौर पर इंग्लैंड में जिस टीम का समर्थन करती है उसका प्रभाव भी टीम पर पड़ता है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.