सिडनी, जेएनएन। आस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के पूर्व उप कप्तान डेविड वॉर्नर इन दिनों गेंद के साथ छेड़छाड़ करने की साजिश में शामिल होने के चलते क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया द्वारा लगाया गया एक साल का बैन झेल रहे हैं। डेविड वॉर्नर ने ये साफ कर दिया है कि अब वो इस बैन के खिलाफ कोई अपील नहीं करेंगे। इससे पहले स्मिथ और बैनक्राफ्ट ने भी इस बैन के खिलाफ अपनी न करने का फैसला किया था। आपको बता दें कि तीनों क्रिकेटरों के पास 5 अप्रैल तक क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के फैसले के खिलाफ अपील करने का समय था, लेकिन तीनों ही खिलाड़ियों ने ऐसा करने से इंकार कर दिया है।

द. अफ्रीका के खिलाफ केपटाउन में खेले गए टेस्ट मैच के दौरान हुई बॉल टेंपरिंग की घटना का मास्टर माइंड डेविड वॉर्नर को बताया जा रहा है। हालांकि वॉर्नर पर एक साल का बैन लगने के बाद उनकी पत्नी ने भी ये बयान दिया था कि वो कहीं न कहीं इस घटना की वजह खुद को मानती है। इस बैन के खिलाफ अपील न करने की खबर खुद वॉर्नर ने अपने ट्विटर पर ये ट्वीट कर दी।

इससे पहले इस तरह की खबरें आईं थी कि ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर संघ (एसीए) गेंद से छेड़छाड़ (बॉल टेंपरिंग) के मामले में स्टीव स्मिथ, डेविड वार्नर और कैमरन बेनक्राफ्ट को मिली सजा के खिलाफ है। अगर यह तीनों क्रिकेटर अपने ऊपर लगाई गई पाबंदी को स्वीकार नहीं करेंगे तो इस मसले की सुनवाई कोड ऑफ कंडक्ट कमिश्नर की अदालत में होगी, लेकिन अब स्मिथ, वॉर्नर और बैंक्रॉफ्ट ने या साफ कर दिया है कि वो इस सज़ा के खिलाफ अपील नहीं करेंगे।

स्मिथ ने स्मिथ ने बुधवार को एक ट्वीट के जरिए यह जानकारी दी थी। इसके साथ ही स्मिथ ने एक बार फिर से साफ कर दिया कि वो इस घटना के दौरान ऑस्ट्रेलियाई टीम के कप्तान थे और जो भी हुआ वो उसकी पूरी जिम्मेदारी लेते हैं।

स्मिथ ने अपने एक ट्वीट में कहा, मैं इस घटना को भूलने और अपने देश का क्रिकेट में फिर से प्रतिनिधित्व करने के लिए कुछ भी करूंगा। मैंने जो कहा, मैं उस बात का मूल्य रखता हूं और मैं टीम के कप्तान के रूप में इस घटना की पूरी जिम्मेदारी लेता हूं।

अपने ट्वीट में स्मिथ ने कहा, मैं इस प्रतिबंध के खिलाफ अपील नहीं करूंगा। सीए ने यह प्रतिबंध एक कड़ा संदेश देने के लिए लगाया है और मैंने इसे स्वीकार किया है।

स्मिथ की ओर से इस प्रतिबंध को स्वीकार किए जाने का मतलब है कि वह अप्रैल, 2019 में ही क्रिकेट जगत में वापसी कर पाएंगे। इसके दो माह बाद इंग्लैंड में विश्व कप टूर्नामेंट का आगाज होगा।

उल्लेखनीय है कि दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेली गई टेस्ट सीरीज के तीसरे मैच में स्मिथ, पूर्व उप-कप्तान डेविड वॉर्नर और बल्लेबाज कैमरून बैंक्रॉफ्ट को बॉल टेंपरिंग का दोषी पाया गया था और इस मामले की जांच के बाद स्मिथ तथा वॉर्नर पर 12 माह का प्रतिबंध लगाया गया, वहीं बैंक्रॉफ्ट पर नौ माह का प्रतिबंध लगा।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें 

Posted By: Pradeep Sehgal