नई दिल्ली, जेएनएन। साउथ अफ्रीकाई टीम के पूर्व कप्तान ग्रीम स्मिथ के बाद अब पाकिस्तान टीम के पूर्व स्पिनर दानिश कनेरिया ने भी भारतीय टीम के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली के इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल यानी आइसीसी के अध्यक्ष बनाए जाने का समर्थन किया है। फिलहाल, काउंटी मैच में स्पॉट-फिक्सिंग के कारण लाइफ बैन झेल रहे दानिश कनेरिया ने कहा है कि अगर सौरव गांगुली आइसीसी अध्यक्ष बनते हैं तो वे फिर से आइसीसी में आजीवन प्रतिबंध के खिलाफ अपील दायर करेंगे।

पाकिस्तान टीम के लिए सैकड़ों विकेट चटकाने वाले दानिश कनेरिया ने इंडिया टीवी से बात करते हुए कहा है, "हां, मैं (गांगुली से) अपील करूंगा और मुझे यकीन है कि आइसीसी मेरी हर तरह से मदद करेगा।" पाकिस्तान के लिए दानिश कनेरिया ने टेस्ट क्रिकेट में 261 विकेट हासिल किए हैं। उनसे ज्यादा सिर्फ वसीम अकरम, वकार यूनिस और इमरान खान ने पाकिस्तान के लिए टेस्ट में विकेट चटकाए हैं। 2012 में एसेक्स की टीम का प्रतनिधित्व करते हुए उन्होंने स्पॉट-फिक्सिंग की थी।

शुरुआत में लेग स्पिनर कनेरिया ने स्पॉट फिक्सिंग के आरोपों को नकार दिया था, लेकिन 2018 में उन्होंने मैच फिक्सिंग के आरोपों को कबूल कर लिया था। कनेरिया ने ये भी कहा है कि आइसीसी के अध्यक्ष पद की भूमिका के लिए सौरव गांगुली एक योग्य उम्मीदवार हैं। दानिश कनेरिया ने कहा है, "सौरव गांगुली एक बेहतरीन क्रिकेटर रहे हैं। वह बारीकियों को समझते हैं। आइसीसी अध्यक्ष की भूमिका के लिए उनसे बेहतर कोई उम्मीदवार नहीं है।"

उन्होंने कहा है, "गांगुली ने भारतीय टीम को बतौर कप्तान काफी आगे बढ़ाया और उसके बाद एमएस धौनी और विराट कोहली ने आगे बढ़ाया। वह वर्तमान में बीसीसीआइ अध्यक्ष हैं और मेरा मानना है कि वह क्रिकेट को आगे ले जा सकते हैं, वह आइसीसी प्रमुख बन जाएंगे।" कनेरिया ने आगे ये भी कहा कि उन्हें आइसीसी अध्यक्ष बनने के लिए पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के समर्थन की भी आवश्यकता नहीं है।

क्या सौरव गांगुली के आइसीसी प्रेसिडेंट बनने की क्या कुछ संभावनाएं हैं? तो आपको इस गणित को भी जानना जरूरी है। अगर सुप्रीम कोर्ट सौरव गांगुली के बतौर बीसीसीआइ अध्यक्ष कार्यकाल को विस्तार नहीं दिया जाता है तो इसी साल जुलाई में बीसीसीआइ अध्यक्ष के रूप में सौरव गांगुली का कार्यकाल समाप्त होने की संभावना है। ऐसे में भारत के पूर्व कप्तान गांगुली, शशांक मनोहर के स्थान पर अगले आइसीसी अध्यक्ष की जगह लेने की खबरें हैं। हालांकि, कोटा इंग्लैंड के खाते में है।

Posted By: Vikash Gaur

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस