Move to Jagran APP

डेल स्टेन का दावा, अंपायर के गलत फैसले से सचिन ने बनाया दोहरे शतक का वर्ल्ड रिकॉर्ड

साउथ अफ्रीका के तेज गेंदबाज डेल स्टेन ने कहा है कि सचिन तेंदुलकर 190 रन पर आउट थे लेकिन अंपायर के गलत फैसले की वजह से उन्होंने दोहरे शतक का रिकॉर्ड बनाया।

By Viplove KumarEdited By: Published: Sun, 17 May 2020 01:19 AM (IST)Updated: Sun, 17 May 2020 01:19 AM (IST)
डेल स्टेन का दावा, अंपायर के गलत फैसले से सचिन ने बनाया दोहरे शतक का वर्ल्ड रिकॉर्ड
डेल स्टेन का दावा, अंपायर के गलत फैसले से सचिन ने बनाया दोहरे शतक का वर्ल्ड रिकॉर्ड

लंदन, पीटीआइ। दुनिया के महानतम बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ वनडे में दोहरा शतक बनाकर नामुमकिन को मुमकिन किया था। वनडे इंटरनेशनल में दोहरा शतक लगाने वाले सचिन दुनिया के पहले बल्लेबाज बने थे। उन्होंने 147 गेंद पर 200 रन बनाते हुए यह विश्व रिकॉर्ड बनाया था। साउथ अफ्रीका गेंदबाज डेल स्टेन का कहना है कि सचिन को 190 रन पर आउट दिया जाता तो वो दोहरा शतक बनाने का रिकॉर्ड नहीं बना पाते।

loksabha election banner

सचिन ने 24 फरवरी 2010 को ग्वालियर में कैप्टन रूप सिंह स्टेडियम (Captain Roop Singh Stadium, Gwalior) में साउथ अफ्रीका के खिलाफ वनडे में दोहरा शतक बनाने का कमाल किया था। इस मैच में भारत ने 401 रन का विशाल स्कोर बनाया था और मैच को 153 रन से जीतकर तीन मैचों की सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त हासिल की थी।

साउथ अफ्रीकी तेज गेंदबाज डेल स्टेन ने दावा किया है कि अंपायर इयान गोल्ड ने 2010 में भारतीय दर्शकों की प्रतिक्रिया के डर से उस समय सचिन तेंदुलकर को जान बूझकर आउट नहीं दिया था जब वह वनडे क्रिकेट में ऐतिहासिक दोहरे शतक की ओर थे।

190 रन पर सचिन हो जाते आउट 

स्टेन ने कहा कि उस समय सचिन दोहरे शतक से 10 रन पीछे थे जब उन्होंने उसे एलबीडब्ल्यू आउट कर दिया था लेकिन मैदानी अंपायर इयान ने अंगुली नहीं उठाई। उन्होंने कहा कि तेंदुलकर ने ग्वालियर में हमारे खिलाफ वनडे क्रिकेट में पहला दोहरा शतक बनाया।

सचिन तेंदुलकर ने युवराज सिंह के साथ की चीटिंग, धोखे से पूरा किया चैलेंज

मुझे याद है कि वह 190 के आसपास था तब मैने उसे आउट कर दिया था। इयान अंपायर थे और उन्होंने उसे नॉटआउट दिया था। उन्होंने कहा कि मैंने उनसे पूछा कि आउट क्यो नहीं दिया तो उनका इशारा यह था कि आसपास देखो, उसे आउट दे दिया तो होटल वापस नहीं जा सकूंगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.