Move to Jagran APP

तीसरी बार आइपीएल खिताब जीतने के बाद धौनी बोले- उम्र से ज्यादा फिटनेस मायने रखती है

महेंद्र सिंह धौनी ने जीत के बाद कहा कि उम्र नहीं, बल्कि फिटनेस मायने रखती है।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Mon, 28 May 2018 09:33 PM (IST)Updated: Mon, 28 May 2018 09:59 PM (IST)
तीसरी बार आइपीएल खिताब जीतने के बाद धौनी बोले- उम्र से ज्यादा फिटनेस मायने रखती है
तीसरी बार आइपीएल खिताब जीतने के बाद धौनी बोले- उम्र से ज्यादा फिटनेस मायने रखती है

मुंबई, प्रेट्र। चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) की टीम में कई उम्रदराज खिलाड़ी थे, लेकिन इसके बावजूद वह आइपीएल-11 की चैंपियन बनने में सफल रही और उसके कप्तान महेंद्र सिंह धौनी ने भी जीत के बाद कहा कि उम्र नहीं, बल्कि फिटनेस मायने रखती है।

loksabha election banner

आइपीएल नीलामी के दौरान चेन्नई ने 30 साल से अधिक उम्र के नौ खिलाडिय़ों को अपनी टीम में चुना था, जिसमें शेन वॉटसन और अंबाती रायुडू के नाम भी शामिल थे। उम्रदराज खिलाडिय़ों को लेने की वजह से सीएसके की काफी आलोचना हो रही थी, लेकिन रायुडू और वॉटसन ने अहम भूमिका निभाते हुए अपनी टीम को खिताब दिलाया। रायुडू ने इस आइपीएल में 602 रन बनाए, जबकि वॉटसन के नाम 555 रन दर्ज हुए। ये दोनों इस साल सबसे ज्यादा रन बनाने वाले पांच बल्लेबाजों में शामिल रहे। 

36 वर्षीय धौनी से मैच के बाद टीम में अधिक उम्र के खिलाडिय़ों की मौजूदगी के बारे में सवाल किया गया तो उन्होंने कहा, 'हम उम्र के बारे में बात करते हैं, लेकिन फिटनेस अधिक महत्वपूर्ण है। रायुडू 32 साल के हैं, लेकिन यह वास्तव में मायने नहीं रखता। अगर आप किसी भी कप्तान से पूछोगे तो वे ऐसा खिलाड़ी चाहते हैं जो चपल हो। हम अपनी कमजोरियों से वाकिफ थे। अगर वॉटसन डाइव लगाने की कोशिश करते तो वह चोटिल हो सकते थे इसलिए हमने उन्हें ऐसा नहीं करने के लिए कहा।

धौनी ने कहा कि उम्र केवल नंबर है, लेकिन आपको पूरी तरह फिट होना चाहिए। जब आप फाइनल में पहुंचते हैं तो हर कोई अपनी भूमिका जानता है। जब आप क्षेत्ररक्षण करते हैं तो आपको अपनी रणनीति के अनुसार सामंजस्य बिठाना पड़ता है। हमारे बल्लेबाज अपनी शैली से परिचित हैं। अगर किसी को यह मुश्किल लगती तो अगले बल्लेबाज के लिए भी आसान नहीं होता। हमें पता था कि उनकी टीम में भुवनेश्वर कुमार और राशिद खान दो अच्छे गेंदबाज हैं जो हम पर दबाव बना सकते हैं इसलिए मैं मानता हूं कि हमारी बल्लेबाजी बहुत अच्छी रही, लेकिन हमें विश्वास था कि बीच के ओवरों में हम अच्छे रन जुटा सकते हैं। धौनी से जब पूछा गया कि उनकी सर्वश्रेष्ठ जीत कौन सी रही, तो उन्होंने कहा, 'प्रत्येक जीत महत्वपूर्ण होती है इसलिए एक जीत को चुनना मुश्किल है।

आइपीएल की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.