प्रिटोरिया। बेशक भारत 'ए' ने दक्षिण अफ्रीका में ट्राई सीरीज जीत ली हो, लेकिन टीम के कप्तान चेतेश्वर पुजारा ने भारतीय खिलाड़ियों को एक तरह का जागने का संकेत दे दिया है।

पुजारा के मुताबिक हम जिस तरह जीते वह बेमिसाल है, लेकिन दिसंबर में जब टीम इंडिया दक्षिण अफ्रीका का दौरा करेगी, तब हम ऐसे ही हालातों की उम्मीद नहीं कर सकते क्योंकि सर्दियों की बात कुछ और होगी और उस दौरान हमें फ्लैट ट्रैक नहीं मिलेंगे।

पुजारा ने कहा, 'मुझे नहीं लगता कि जब हम दिसंबर में यहां वापस आएंगे तो हालात ऐसे ही रहेंगे। विकेट यहां काफी फ्लैट थे लेकिन दिसंबर में ऐसा नहीं होगा और हम इस चीज को जानते हैं। हमें सिर्फ विकेट ही नहीं, मौसम और माहौल में भी खुद को ढालना होगा। यहां इस सीरीज में मैच काफी हाइ स्कोरिंग रहे और गेंदबाजों को रणनीति बनाने में काफी दिक्कत उठानी पड़ी। जब 400 से ऊपर का स्कोर चेज करने को दिया जाता है और आपको तब भी लगता है कि यह हासिल किया जा सकता है, ऐसे में गेंदबाजों व कप्तान के लिए काम मुश्किल हो जाता है।'

पुजारा ने इस खिताबी जीत का श्रेय पूरी टीम को दिया और सभी के साथ मिलकर चलने से खिताब की जीत को आसान होना बताया। कप्तान पुजारा ने अपने ओपनर शिखर धवन की भी जमकर तारीफ की क्योंकि उन्हीं की वजह से आखिरी दो मुकाबलों में वह बड़ा स्कोर खड़ा कर सके। अब भारत 'ए' दक्षिण अफ्रीका 'ए' के खिलाफ शनिवार से रस्टिनबर्ग में चार दिवसीय प्रथम श्रेणी मैच खेलेगी।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप