लंदन, प्रेट्र। क्रिकेट की गेंद पर अब लार के इस्तेमाल पर रोक लगा दी गई है और इससे गेंदबाजों की चिंता बढ़ गई है कि वो अब गेंद को कैसे स्विंग या फिर रिवर्स स्विंग करा पाएंगे। लार के इस्तेमाल वाले मामले पर अब तक कई गेंदबाजों ने अपनी राय सामने रखी है और अब इंग्लैंड क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाज क्रिस वोक्स ने कहा है कि गेंदों पर लार के उपयोग पर बैन लगाया जाना कोई ज्यादा बड़ा मुद्दा नहीं होगा। मुझे यकीन है कि गेंदबाज गेंद को चमकाने के लिए अन्य तरीके खोज लेंगे। 

क्रिस वोक्स ने कहा कि गेंद पर लार का इस्तेमाल करना गेंदबाजों की आदत में शुमार होता है और इस आदत को खत्म करने के लिए थोड़ी प्रैक्टिस करनी होगी। उन्होंने विजडन से बात करते हुए कहा कि अब आपको इस बात का पूरा ध्यान रखना होगा कि गेंद को चमकाने के लिए लार का इस्तेमाल नहीं करना है। हालांकि उन्होंने इस बात को माना कि गेंद पर लार का उपयोग किए बिना गेंदबाजों का काम मुश्किल जरूर हो जाएगा। वैसे तो गेंद को लार और पसीने का इस्तेमाल किए बिना भी चमका सकते हैं, लेकिन इसे वैसा प्रभाव नहीं पड़ेगा। आपको पैंट पर गेंद को रगड़ने के लिए ज्यादा मेहनत करनी होगी। 

उन्होंने साफ तौर पर कहा कि हमें गेंद को चमकाने का तरीका मिलेगा, लेकिन उसके लिए शायद ज्यादा मेहनत करनी पड़ेगी। वैसे मुझे यकीन है कि हम गेंद की चमक बनाए रखने का नया तरीका खोज लेंगे। आपको बता दें कि आइसीसी ने क्रिकेट के खेल को फिर से दोबारा वापस पटरी पर लाने के लिए नई गाइडलाइंस जारी की है। आइसीसी के सभी सदस्य देशों से इसका पालन करने के लिए कहा गया है। इस नए गाइडलाइन का ये मतलब भी है कि क्रिकेट को सभी स्तरों पर पूरे अहतियात और नियम का पालन करते हुए शूरू की जाए। 

Posted By: Sanjay Savern

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस