Move to Jagran APP

वनडे या T20 वर्ल्ड कप नहीं, ICC की इस ट्रॉफी को जीतना चाहते हैं चेतेश्वर पुजारा

भारतीय टेस्ट टीम के मिडिल ऑर्डर बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा ने कहा है कि वनडे या टी20 वर्ल्ड कप नहीं आइसीसी टेस्ट चैंपियनशिप को जीतना चाहते हैं।

By Vikash GaurEdited By: Published: Sun, 16 Feb 2020 03:35 PM (IST)Updated: Sun, 16 Feb 2020 03:35 PM (IST)
वनडे या T20 वर्ल्ड कप नहीं, ICC की इस ट्रॉफी को जीतना चाहते हैं चेतेश्वर पुजारा
वनडे या T20 वर्ल्ड कप नहीं, ICC की इस ट्रॉफी को जीतना चाहते हैं चेतेश्वर पुजारा

नई दिल्ली, जेएनएन। भारतीय टीम की टेस्ट की नई दीवार कहे जाने वाले चेतेश्वर पुजारा इस समय न्यूजीलैंड के दौरे पर हैं। भारत और मेजबान न्यूजीलैंड के बीच दो मैचों की टेस्ट सीरीज खेली जानी है। इससे पहले प्रैक्टिस मैच में अर्धशतकीय पारी खेलकर चेतेश्वर पुजारा ने कीवी सरजमीं पर दस्तक दे दी है कि वे न्यूजीलैंड के गेंदबाजों का शिकार करने वाले हैं। हालांकि, इससे पहले चेतेश्वर पुजारा ने कहा है कि वे वनडे या टी20 वर्ल्ड कप नहीं, बल्कि आइसीसी की दूसरी ट्रॉफी जीतना चाहते हैं।

loksabha election banner

चेतेश्वर पुजारा ने एक इंटरव्यू में कहा है कि आइसीसी टेस्ट चैंपियनशिप जीतना टी20 या वनडे वर्ल्ड कप के जीतने से कहीं ज्यादा है। पुजारा ने इंडिया टुडे इंस्पिरेशन में कहा, “जब आप टेस्ट चैंपियंस बनेगा तो मैं कह सकता है कि ये वनडे वर्ल्ड कप या एक टी20 वर्ल्ड कप के जीतने से कहीं ज्यादा होगा। इसके पीछे कारण ये है कि ये अलग तरह का फॉर्मेट है।” पुजारा ने ऐसा इसलिए कहा है कि आइसीसी ने टेस्ट क्रिकेट को बचाने के लिए आइसीसी टेस्ट चैंपियनशिप शुरू की है जो दो साल चलेगी।

टेस्ट क्रिकेट चुनौतीपूर्ण है- पुजारा

दाएं हाथ के बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा ने कहा है, “यदि आप वर्तमान या फिर किसी पूर्व महान खिलाड़ी से पूछेंगे कि सबसे ज्यादा चुनौतीपूर्ण क्रिकेट का कौन सा फॉर्मेट है तो वे टेस्ट क्रिकेट को ही सबसे ज्यादा चुनौतीपूर्ण फॉर्मेट बताएंगे, लेकिन इसमें ऐसा कुछ भी नहीं है।” पुजारा इसलिए टेस्ट क्रिकेट को ज्यादा आसान मानते हैं, क्योंकि इसमें आपको धैर्य के साथ बल्लेबाजी करनी होती है कि कई-कई घंटे आपको पिच पर खड़े रहना पड़ता है।

उधर, भारतीय टीम वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में अभी तक 7 मुकाबले खेली है और सातों मुकाबलों में टीम को जीत मिली है। पुजारा ने कहा है कि भारतीय टीम अब घर में ही नहीं, बल्कि विदेशी सरजमीं पर भी दमदार टीम बनकर उभरी है। उन्होंने कहा है, "ज्यादातर टीमें अपनी घरेलू परिस्थिति में अच्छा प्रदर्शन करती हैं, लेकिन बाहर उनके लिए हमेशा चुनौती रहती है। खासकर भारतीय टीम में अब ऐसान नहीं है, हमने विदेशों में जाकर मैच जीते हैं और सीरीज भी जीती हैं।"

टेस्ट क्रिकेट को लेकर पुजारा का मानना है, "टेस्ट क्रिकेट को जीवित रखने के लिए आइसीसी ने टेस्ट चैंपियनशिप शुरू करके सभी देशों के सोचने पर मजबूर किया है। यहां से अब टेस्ट मैच जीतने के लिए टीमें खेलेंगी और नतीजा भी ड्रॉ में कम देखने को मिलेगा।" आइसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की मौजूदा अंकतालिका की बात करें तो भारतीय टीम इसमें टॉप पर बनी हुई है। भारत ने दो मैचों की टेस्ट सीरीज में वेस्टइंडीज, 3 मैचों की टेस्ट सीरीज में साउथ अफ्रीका और दो मैचों की टेस्ट सीरीज में बांग्लादेश का सूपड़ा साफ किया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.