लंदन, एएनआइ। पाकिस्तान क्रिकेट टीम के सीमित ओवरों के कप्तान बाबर आजम अपने ही देश के पूर्व कप्तान इमरान खान के पद चिन्हों पर चलना चाहते हैं। बाबर आजम ने कहा है कि वे वर्ल्ड कप विनिंग कैप्टन इमरान की कैप्टेंसी स्टाइल को अपनना पसंद करेंगे। पिछले ही सप्ताह पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने खिलाड़ियों के सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट का ऐलान करने के साथ-साथ बाबर आजम को वनडे और टी20 टीम का कप्तान नियुक्त किया है।

दाएं हाथ के बल्लेबाज बाबर आजम मौजूदा समय में क्रिकेट के तीनों प्रारूपों में लीडिंग बैट्समैन में से एक हैं। बाबर आजम ने सरफराज अहमद को कप्तान के तौर पर रिप्लेस किया है। ईएसपीएन क्रिकइंफो ने बाबर आजम के हवाले से लिखा है, "मै उसके साथ जाना चाहता हूं जो मैंने सीखा है कि हमला करना है। इसलिए, मैं इमरान खान की कप्तानी की शैली का अनुसरण करना चाहूंगा। कप्तान के रूप में, आपको शांत रहना सीखना होगा। आपको खिलाड़ियों को अपने साथ ले जाना होगा और उनके साथ अन्य टीमों के खिलाफ योजना बनानी होगी।"

बाबर आजम ने आगे कहा है, "ऐसे उदाहरण हैं जब आप अंदर गुस्सा करते हैं, लेकिन फिर आपको खुद को नियंत्रित करना होगा और मैदान में अपनी आक्रामकता को नियंत्रित करना होगा। आत्मविश्वास कुंजी है और जितना अधिक आप अपने खिलाड़ियों को वापस करेंगे, वे अपना सर्वश्रेष्ठ देंगे।" सितंबर 2016 में टी20 इंटरनेशनल डेब्यू करने वाले बाबर आजम मौजूदा समय में आइसीसी की टी20 रैंकिंग में नंबर वन बल्लेबाज हैं।

वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में 25 साल का ये क्रिकेट विराट कोहली और रोहित शर्मा के बाद तीसरे स्थान पर है, जबकि टेस्ट क्रिकेट में बाबर आजम की रैंकिंग पांचवीं है। बाबर आजम इस चैलेंजिंग रोल के लिए तैयार हैं। बाबर आजम का कहना है, "यह एक चुनौती है और आपको चुनौती लेने के लिए हमेशा तैयार रहना होगा। जब वसीम खान (पीसीबी सीईओ) ने मुझे कप्तानी सौंपने के बारे में सबसे पहले फोन किया, तो स्वाभाविक रूप से मुझे खुशी हुई। यह मेरे भाग्य में लिखा था और यह मेरे पास आया।"

Posted By: Vikash Gaur

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस