Move to Jagran APP

'विराट कोहली के साथ रेस में कहीं भी नहीं हैं बाबर आजम, उस उंचाई तक पहुंचने के लिए बहुत कुछ जरूरी'

आकाश चोपड़ा ने कहा कि प्रतिभा के दम पर आप सही जगह पहुंच सकते हैं लेकिन खास मुकाम बनाने के लिए जुनून की जरूरत होती है।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Sat, 11 Jul 2020 04:31 PM (IST)Updated: Sat, 11 Jul 2020 04:31 PM (IST)
'विराट कोहली के साथ रेस में कहीं भी नहीं हैं बाबर आजम, उस उंचाई तक पहुंचने के लिए बहुत कुछ जरूरी'
'विराट कोहली के साथ रेस में कहीं भी नहीं हैं बाबर आजम, उस उंचाई तक पहुंचने के लिए बहुत कुछ जरूरी'

नई दिल्ली, जेएनएन। भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व खिलाड़ी आकाश चोपड़ा ने कहा कि विराट कोहली पाकिस्तान के वनडे व टी20 कप्तान बाबर आजम से काफी आगे हैं। क्रिकेट के विशेषज्ञों द्वारा अक्सर विराट और बाबर आजम की तुलना की जाती है। विराट कोहली के पास बाबर के मुकाबले ज्यादा अनुभव हैं और उन्होंने साल 2008 में इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू किया था जबकि बाबर की अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में एंट्री 2015 में हुई थी। 

loksabha election banner

विराट कोहली के पास बाबर के मुकाबले काफी ज्यादा अनुभव है और ऐसे में दोनों की तुलना सही नहीं है। विराट कोहली को दुनिया के कई दिग्गज मौजूदा दौर के सबसे बेस्ट बल्लेबाज के तौर पर देखते हैं और उनके आंकड़े भी इस बात को साबित करते हैं। विराट कोहली रन बनाने के मामले में दुनिया के सबसे निरंतर बल्लेबाज हैं। तीनों प्रारूपों में विराट का औसत 50 से ज्यादा का है तो वहीं बाबर आजम को अभी अपने करियर में काफी कुछ साबित करना है। हालांकि बाबर ने अपनी तकनीक से खूब प्रभावित किया है। 

आकाश चोपड़ा ने पूर्व पाकिस्तानी गेंदबाज तनवीर अहमद से बात करते हुए कहा कि बाबर कमाल के टैलेंटेड खिलाड़ी है और इसमें कोई दो राय नहीं है, लेकिन ये भी एक बड़ा सच है कि विराट कोहली इस रेस में उनसे बहुत आगे हैं। विराट बाबर से काफी सीनियर हैं और उन्होंने काफी पहले क्रिकेट खेलना शुरू किया था। बातचीत में विराट का नाम हमेशा ऑल-टाइम ग्रेट में शामिल किया जाता है। 

अब असली सवाल ये है कि क्या बाबर आजम उस उंचाई तक पहुंच पाएंगे क्योंकि इसमें काफी बाधाएं भी आ सकती है। इंजरी, बल्लेबाजी फॉर्म, अनुशासन आदि कई ऐसी बातें हैं जिन पर ध्यान देने की जरूरत होती है और समय के साथ ये खिलाड़ी को प्रभावित भी करते हैं। अपनी प्रतिभा के दम पर कोई सही जगह पहुंचता है, लेकिन आगे बढ़ने के लिए अविश्वसनीय जुनून की जरूरत होती है। विराट के पास शुरुआत में ये सब नहीं था, लेकिन बाद में उन्होंने इसे आगे बढ़ाया। ये बातें आकाश चोपड़ा ने दोनों की तुलना पर कही।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.