नई दिल्ली, पीटीआइ। आइपीएल 2018 के लिए नियुक्त किए गए पंजाब टीम के कप्तान आर अश्विन ने कहा कि टीम की कप्तानी उनके लिए जिम्मेदारी है दबाव नहीं। अश्विन ने टीम की जर्सी के लांच के मौके पर कहा कि अाप कप्तानी को ताकत और दबाव के रूप में देख सकते हैं लेकिन मेरे लिए ये जिम्मेदारी है साथ ही मैं इसे लेकर काफी उत्साहित हैं। गौरतलब है कि अश्विन को पंजाब ने इस वर्ष नीलामी में 7.6 करोड़ रुपए में खरीदा था। 

अश्विन ने कहा कि आइपीएल में कप्तानी का मेरे लिए ये पहला अनुभव होगा लेकिन मेरी कप्तानी पर महेंद्र सिंह धोनी नहीं बल्कि युवराज सिंह का प्रभाव ज्यादा होगा। अश्विन इससे पहले आठ वर्ष के लिए चेन्नई सुपर किंग्स के लिए खेल चुके हैं। जब अश्विन से पूछा गया कि क्या आपने धौनी से कप्तानी के कुछ गुर सीखे हैं तो उन्होंने कहा कि मैं कई खिलाड़ियों की कप्तानी में खेला हूं। सहवाग की कप्तानी में भी मुझे खेलने को मिला। मेरी ये कोशिश रहेगी कि रणनीति के साथ काम करूं। अश्विन ने कहा कि अपने करियर के शुरुआती दिनों में चैलेंजर ट्रॉफी में मैं युवराज सिंह की कप्तानी में खेला था। आज भी उनका मुझ पर गहरा प्रभाव है। 

अश्विन ने कहा कि जब मैं 20 वर्ष का था तब पहली बार राज्य टीम का कप्तान बना। कोच को लगा कि मैं कप्तानी कर सकता हूं इसलिए मुझे ये जिम्मेदारी सौंपी गई थी। वो मेरे लिए नया अनुभव था लेकिन अब मैं काफी परिपक्व हो गया हूं। कप्तानी में मेरा रिकॉर्ड ठीक-ठाक है लेकिन टी 20 में मैं पहली बार कप्तानी करूंगा। अश्विन ने वर्ष 2008-09 में अपनी कप्तानी में तमिलनाडु को विजय हजारे ट्रॉफी का खिताब दिलाया था। 

वहीं सहवाग ने कहा कि गेंदबाज कप्तानी में बल्लेबाज से ज्यादा सफल हो सकते हैं और मुझे विश्वास है कि अश्विन की कप्तानी में पंजाब पहली बार चैंपियन बन सकती है। मुझे लगता है कि गेंदबाज मैच जीताने में ज्यादा बड़ी भूमिका निभाते हैं और उनके सोचने का तरीका दूसरा होता है। कपिल, इमरान, वसीम अकरम और वकार युनूस जैसे कप्तानों ने अपनी टीम को काफी उंचाईयों तक पहुंचाया। इसमें से कपिल और इमरान ने अपनी टीम को विश्व विजेता बनाया। 

सहवाग ने गेल और युवराज सिंह के बारे में कहा कि दोनों का सिर्फ बेस प्राइस पर जुड़ना ही हमारे लिए अच्छी बात है। अगर दूसरी फ्रेंचाइजी उन पर बोली लगाती तो उनकी कीमत ज्यादा हो सकती थी। वो मैच विनर खिलाड़ी हैं। अगर ये दोनों अपने दम पर दो या तीन मैचों में भी जीत दिला देते हैं तो हमारे पैसे वसूल हो जाएंगे। 

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Posted By: Sanjay Savern