नई दिल्ली, जेएनएन। भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान अनिल कुंबले ने गेंदबाजों के संदिग्ध एक्शन के खिलाफ आइसीसी के कड़े रवैये की तारीफ की। उन्होंने कहा कि विश्व क्रिकेट की सर्वोच्च संस्था की कार्रवाई के कारण इस तरह के मामलों में कमी आई है।

टेस्ट क्रिकेट में 619 विकेट लेने वाले कुंबले ने यहां एक कार्यक्रम के दौरान कहा, 'संदिग्ध गेंदबाजी एक्शन और विश्व क्रिकेट को इससे निजात दिलाने के लिए आइसीसी की तरफ से सराहनीय काम किया गया है।

दायें हाथ के लेग स्पिन गेंदबाजी करने वाले कर्नाटक के इस पूर्व क्रिकेटर ने कहा, 'पिछले दो वर्षो में आपने (संदिग्ध गेंदबाजी एक्शन को लेकर) ज्यादा मामलों के बारे में नहीं सुना होगा। मुझे लगता है कि कुल मिलाकर आइसीसी ने इन मामलों को नियंत्रित करने में शानदार भूमिका निभाई है। 

आइसीसी को पहले गेंदबाजी एक्शन को लेकर आलोचना सहनी पड़ती थी। माइकल होल्डिंग जैसे कुछ खिलाडि़यों का कहना था कि आइसीसी इस मामले से निपटने के लिए कुछ खास नहीं कर रही है। कुंबले 2012 में आइसीसी की क्रिकेट समिति का चेयरमैन भी नियुक्त किए जा चुके हैं। उन्होंने वेस्टइंडीज के क्लाइव लॉयड की जगह ली थी।

माइक्रोसॉफ्ट के साथ मिलकर कुंबले ने लांच किया ‘पावर बैट’ 

भारतीय क्रिकेट इतिहास के सबसे सफल गेंदबाज अनिल कुंबले ने तकनीकी स्टार्टअप ‘स्पेक्टाकॉम टेक्नोलाजिस’ ने माइक्रोसॉफ्ट के साथ मिलकर एक ‘पावर बैट’ लांच किया है। इस बैट की सबसे बड़ी खासियत ये है कि यह काफी हल्का है और माइक्रोसॉफ्ट अजुर स्पेहर क्लाउड प्लेटफॉर्म, आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस (एआई) और इंटरनेट ऑफ थिंग्स (आईओटी) सर्विस से लैस है। 

माइक्रोसॉफ्ट  का दावा है कि इस बैट की वजह से क्रिकेटर्स के खेल में निखार आएगा। इस बैट पर एक चिप लगी होगी, जिससे पता चल पाएगा कि बल्लेबाज कैसा खेल रहा है। कंपनी ने ये भी बताया कि ये कैसे काम करेगा, कंपनी के अनुसार जब गेंद बल्ले पर लगेगी तो बैट थोड़ा धंसेगा, जिसके बाद

कंपनी का दावा है कि इससे क्रिकेटरों के खेल में निखार आएगा। ‘पावर बैट’ में एक चिप लगी होगी, जो यह आंकड़ा इकट्ठा करेगी कि क्रिकेटर किस प्रकार खेल रहा है। चिप उसकी स्पीड, बल्ले पर गेंद पर पड़ने के बाद होने वाले टि्वस्ट, शॉट की क्वालिटी, बल्ले के विलो के स्वीट स्पॉट से गेंद का संपर्क होने के बाद शॉट की क्वालिटी समेत विभिन्न मानदंडों से जुड़ी सूचनाएं एकत्र करेगी।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Posted By: Lakshya Sharma