Move to Jagran APP

'मंकी गेट' विवाद पर साइमंड्स का सनसनीखेज खुलासा, भज्जी के लिए कहा कुछ ऐसा...

साइमंड्स ने हालांकि अब भी यही कहा कि हरभजन ने उन्हें दो या तीन बार मंकी कहा था।

By Lakshya SharmaEdited By: Published: Fri, 02 Nov 2018 03:33 PM (IST)Updated: Fri, 02 Nov 2018 04:29 PM (IST)
'मंकी गेट' विवाद पर साइमंड्स का सनसनीखेज खुलासा, भज्जी के लिए कहा कुछ ऐसा...
'मंकी गेट' विवाद पर साइमंड्स का सनसनीखेज खुलासा, भज्जी के लिए कहा कुछ ऐसा...

नई दिल्ली, जेएनएन। एंड्रयू साइमंड्स और हरभजन सिंह का मंकी गेट विवाद तो आपको अच्छे से याद ही होगा, इस विवाद की वजह से ना केवल भारत और ऑस्ट्रेलिया में भूचाल आ गया था बल्कि वर्ल्ड क्रिकेट भी खतरे में पड़ गया था। अब लगभग 10 साल बाद एंड्रयू साइमंड्स ने एक बार फिर उस विवाद को याद करते हुए कहा कि इस विवाद के बाद उनकी जिंदगी ढलान की तरफ जाने लगी। 

prime article banner

साइमंड्स ने हालांकि अब भी यही कहा कि हरभजन ने उन्हें दो या तीन बार मंकी कहा था। इंग्लैंड में जन्मे वेस्टइंडीज के इस खिलाड़ी का मानना है कि जिस तरह से ये पूरी प्रक्रिया हुई और उनकी बातों के समर्थन के लिए इस मामले में उनके साथी खिलाड़ियों को घसीटने का हमेशा अफसोस रहा। उन्होंने कहा, ‘इसको याद करते हुए मैं खूब शराब पीने लगा और मेरी जिंदगी मेरे ही सामने खत्म होने लगी

ऑस्ट्रेलिया के इस पूर्व ऑलराउंडर ने कहा कि मुझे लगता है कि इस विवाद में मैंने अपने साथी खिलाड़ियों को बेवजह ही शामिल कर लिया और इसके बाद मेरे ऊपर इस बात का दबाव रहने लगा। उस समय मैं खुद को दोषी समझ रहा था। मुझे लगता है कि उस पूरे विवाद में मुझे मेरे खिलाड़ियों को शामिल नहीं करना चाहिए था। यही नहीं साइमंड्स ने कहा कि हरभजन ने केवल उसी समय मंकी नहीं कहा था बल्कि वह भारत में पहले भी इस शब्द का इस्तेमाल कर चुके थे।

दरअसल ये विवाद है साल 2008 जनवरी का। उस समय भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज में खेल रही थी। उस सीरीज के सिडनी टेस्ट के दौरान साइमंड्स ने हरभजन सिंह पर नस्लभेदी टिप्पणी का आरोप लगाते हुए कहा कि भज्जी ने उन्हें मंकी कहा है।  

इसके बाद हरभजन पर 3 टेस्ट मैच का बैन लगा। बैन के बाद तो जैसे भूचाल ही आ गया। टीम इंडिया और बीसीसीआइ ने इस बैन को मानने से इंकार कर दिया और दौरे को बीच में ही छोड़कर आने की बात कहने लगी। भारी विवाद और दबाव के बीच हरभजन सिंह पर बैन हटाया गया और किसी तरह उस दौरे को पूरा किया गया।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करे

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.