नई दिल्ली, जेएनएन। इंग्लैंड के पूर्व कप्तान और सबसे कामयाब टेस्ट बल्लेबाज एलिस्टर कुक भारत के खिलाफ 5वें टेस्ट के बाद इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कह देंगे। कुक अपने करियर में कई बार बल्लेबाजी से तो विरोधी टीम को परेशान करते ही रहे है लेकिन क्या आपको पता है कि उन्होंने टेस्ट में एक विकेट लिया है, वह विकेट भी उन्होंने भारतीय खिलाड़ी का ही लिया है। कुक के इस इकलौते शिकार का नाम है इशांत शर्मा।

अब आखिरी टेस्ट से पहले कुक ने कहा कि इशांत का विकेट लेकर उनसे बहुत बड़ी गलती हो गई क्योंकि उस विकेट के बाद वह लगातार मुझे आउट कर रहे है। कुक ने साल 2014 की सीरीज में ये विकेट लिया था लेकिन मौजूदा सीरीज में वह इशांत के कई बार शिकार बन गए हैं। 

वैसे टेस्ट क्रिकेट की बात करें तो इशांत कुक को 11 बार आउट कर चुके हैं। कोई भी भारतीय खिलाड़ी कुक इतनी बार आउट नहीं कर सका है। टेस्ट क्रिकेट में एलिस्टर कुक को सबसे ज़्यादा बार आउट करने का रिकॉर्ड द.अफ्रीका के तेज़ गेंदबाज़ मोर्ने मोर्कल के नाम हैं। उन्होंने कुक को 12 बार आउट किया है। इसके बाद अब इशांत शर्मा का नाम आता है। 

भारतीय तेज़ गेंदबाज़ ने कुक को 11 बार पवेलियन की राह दिखाई है। इशांत के बाद कुक के शिकारियों में आर अश्विन का नाम आता है। अश्विन ने 09 बार कुक का विकेट लिया है। ट्रेंट बोल्ड और मिचेल जॉनसन ने 9-9 बार कुक को पवेलियन की राह दिखाई है।

वहीं कुक ने अब तक अपने टेस्ट करियर में 160 टेस्ट मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने 45 की औसत से 12238 रन बनाए हैं। अब तक कुक टेस्ट मैचों में 32 शतक और 56 अर्धशतक लगाए है।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें  

Posted By: Lakshya Sharma