Move to Jagran APP

एबी डिविलियर्स ने बताया किस घटना ने उनका क्रिकेट से मोह भंग कर दिया और संन्यास के लिेए मजबूर हुए

एबी ने बताया कि साल 2015 में मिली एक हार ने मुझे संन्यास लेने पर मजबूर कर दिया।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Wed, 01 Jul 2020 08:23 PM (IST)Updated: Wed, 01 Jul 2020 08:23 PM (IST)
एबी डिविलियर्स ने बताया किस घटना ने उनका क्रिकेट से मोह भंग कर दिया और संन्यास के लिेए मजबूर हुए
एबी डिविलियर्स ने बताया किस घटना ने उनका क्रिकेट से मोह भंग कर दिया और संन्यास के लिेए मजबूर हुए

नई दिल्ली, प्रेट्र। दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान एबी डिविलियर्स ने कहा है कि 2015 विश्व कप के सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड के खिलाफ हार ने लगभग एक साल तक उन्हें तोड़ कर रखा था और अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से अचानक संन्यास के उनके फैसले में इसकी बड़ी भूमिका थी।

loksabha election banner

दक्षिण अफ्रीका को 2015 विश्व कप के वर्षा से प्रभावित सेमीफाइनल मुकाबले में न्यूजीलैंड के खिलाफ डकवर्थ लुइस पद्धति के आधार पर चार विकेट से हार का सामना करना पड़ा था। डिविलियर्स ने स्वीकार किया कि उन्हें इस हार के झटके से उबरने में जूझना पड़ा।

डिविलियर्स ने हर्षा भोगले से चर्चा के दौरान कहा, 'इसने मुझे तोड़ दिया था, लेकिन मैंने खेलना जारी रखा, मैंने हर संभव प्रयास किया, क्रिकेट से जुड़े रहने की कोशिश की। मैं काफी अच्छी बल्लेबाजी कर रहा था। मेरी अब भी बेहतरीन यादें हैं। निजी नजरिये से कहूं तो हां, इसने बड़ी भूमिका निभाई थी। उस रात हम हार गए और उस साल मेरे लिए उस हार से उबरना मुश्किल था।'

एबी ने कहा कि उन्हें ऐसा महसूस होने लगा था कि उनमें अब दम नहीं बचा है और वो थकान महसूस कर रहे हैं।इस पूर्व कप्तान ने हालांकि कहा कि न्यूजीलैंड के खिलाफ हार ने उनके फैसले में बड़ी भूमिका निभाई। साउथ अफ्रीका के लिए 114 टेस्ट में 8765 और 228 एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैचों में 9577 रन बनाने वाले डिविलियर्स ने कहा कि मेरी ये अपनी राय है कि उस हार ने इसमें बड़ी भूमिका निभाई थी। उन्होंने कहा कि उस रात हम खेल से हार गए और उस साल मेरे लिए उस हार से उबरना मुश्किल था।

एबी ने कहा कि हमें दोबारा फिर से शुरुआत करनी थी, लेकिन मैं इस स्थिति में नहीं था कि फिर से शुरुआत कर सकूं। विश्व कप में मिली उस हार से मुझे बेहद दुख पहुंचा था। उन्होंने कहा कि उन्हें साल 2015 में मिली उस एक हार से एक साल तक जूझना पड़ा, लेकिन मैं ये बात किसी को बता नहीं पाया। आपको बता दें कि साउथ अफ्रीका की टीम वर्ल्ड कप में हमेशा ही उम्मीद के हिसाब से प्रदर्शन नहीं कर पाई है और उसे लगभग हर विश्व कप में काफी निराशा का सामना करना पड़ता है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.