एबी डिविलियर्स

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट कैलेंडर बनाने वाले जिम्मेदार क्रिकेट अधिकारी अक्सर आलोचना करते रहते हैं। हालांकि, दुनिया भर के क्रिकेट प्रशंसकों को अगले आठ महीनों में काफी कुछ देखने को मिलेगा, क्योंकि लाइट्स, कैमरा और एक्शन सचमुच कभी नहीं रुकता है। यह सिर्फ छह महीने पहले की बात है, जब मैंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की थी। इसके बाद मैंने अपनी पत्नी और दो छोटे बेटों के साथ अच्छा समय बिताया। छह महीने के विश्राम के बाद मैं दोबारा खेलने के लिए और इंतजार नहीं कर सकता। कुछ लोग सोचते हैं कि मैंने क्रिकेट के सभी प्रारूप से संन्यास ले लिया है, लेकिन मेरी ऐसी कोई योजना नहीं थी। मैं वापसी के लिए जिम और नेट्स पर कड़ी मेहनत कर रहा हूं।

क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका को पिछले वर्ष अपनी लीग लांच करने में कुछ समस्याएं आई, लेकिन अब सारी समस्याएं दूर हो चुकी हैं और इस सप्ताह दक्षिण अफ्रीका में एमजांसी सुपर लीग लांच हो जाएगी। इसका ड्राफ्ट पूरी तरह तैयार है और लीग में भाग लेने वाली छह नई फ्रेंचाइजी टीमें काफी संतुलित दिखाई दे रही हैं। कोई भी किसी को हरा सकता है। यह एक रोमांचक टी-20 टूर्नामेंट का मूल मंत्र है, लेकिन प्रिटोरिया की त्शवेन स्पार्टन टीम के कप्तान के रूप में मेरा मानना है कि हमारे पास सफल होने का सही मिश्रण है। एमजांसी सुपर लीग के फाइनल के बाद मेरा ध्यान मध्य-पूर्व में लांच होने वाली नई अमीरात टी-20 लीग पर होगा। इस लीग में दुनिया भर के शीर्ष खिलाड़ी हिस्सा लेंगे। हम लीग में पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ का हम क्रिकेट में स्वागत करते हैं। मैंने भी इस लीग के लिए ग्लोबल एंबेसडर बनने की सहमति दी है।

आयोजन समिति हमेशा कुछ न कुछ नया करने की कोशिश करती है, ताकि विश्व के अधिक से अधिक दर्शक उनसे जुड़ सकें और उनका टूर्नामेंट अन्य टूर्नामेंट से अलग हो। अमीरात में होने वाली टी-20 लीग क्रिसमस के मौके पर शुरू होकर अगले वर्ष जनवरी में नए वर्ष की छुट्टियों तक चलेगी फिर बांग्लादेश प्रीमियर लीग (बीपीएल) शुरू होगी। मैं दुनिया में कहीं भी रहूं, प्रत्येक वर्ष सफल होती जा रही बीपीएल के मुकाबले टीवी पर देख कर काफी रोमांचित होता हूं। इस बार रंगपुर राइडर्स के लिए चयन होने से अंतत: मुझे इस लीग में खेलने का मौका मिलेगा।

टी-20 सर्किट में टॉम मूडी सबसे पसंदीदा कोच हैं और मैं उनके अलावा क्रिस गेल, एलेक्स हेल्स और अन्य शीर्ष क्रिकेटरों के साथ खेलने और रंगपुर के प्रशंसकों का मनोरंजन करने को तैयार हूं। वैसे यह कार्यक्रम किसने तैयार किया है। यह पूरी तरह फॉर्मूला वन की तरह है। बीपीएल का फाइनल होने के कुछ दिनों बाद ही दुबई में पाकिस्तान सुपर लीग (पीएसएल) शुरू हो जाएगी जिसके नॉकआउट मुकाबले पाकिस्तान में खेले जाएंगे। एक और टी-20 लीग पीएसएल भी प्रत्येक वर्ष सफल होती जा रही है। इस टूर्नामेंट में भी पहली बार हिस्सा लेने के लिए मैं काफी रोमांचित हूं। मैं लीग में किस टीम का हिस्सा बनूंगा, इसके लिए 20 नवंबर का इंतजार है, जब इसका मसौदा तैयार होगा। इस बीच पीएसएल के फाइनल और अप्रैल में होने वाली इंडियन प्रीमियर लीग (आइपीएल) के बीच कुछ सप्ताह आराम का भी मौका मिलेगा।

वर्तमान में आइपीएल दुनिया का सबसे बड़ा टी-20 टूर्नामेंट है और मैं अपनी टीम रॉयल चैलेंजर्स बेंगलूर के साथियों विराट कोहली व अन्य साथी खिलाडि़यों के साथ जुड़ने को बेकरार हूं। इस बार हम 2018 में मिली निराशा को भुला कर नए सिरे से मेहनत करने को तैयार हैं। सभी जानते हैं कि आरसीबी के पास आइपीएल जीतने की क्षमता है और मैं उम्मीद करता हूं कि हम 2019 में बेहतर प्रतिस्पर्धी बनेंगे। हालांकि अभी इस खेल के बारे में अटकलें हैं कि चुनाव के समय और सुरक्षा व्यवस्था के लिए सभी संबंधित प्रभावों के कारण 2019 में भारत में आइपीएल के आयोजन में थोड़ी परेशानी होगी, लेकिन आइपीएल जब भी भारत में खेला गया है, यह काफी मनोरंजक रहा है।

आइपीएल 2009 का आयोजन दक्षिण अफ्रीका में हो चुका है और यदि अगले वर्ष भारत में इसके आयोजन में अड़चन आई, तो इसका आयोजन दक्षिण अफ्रीका या यूएई में होगा। यदि इसके लिए यूएई का चयन किया गया, तो मैदानकर्मियों को पीएसएल के बाद पिचों को खेलने लायक बनाने के लिए काफी मेहनत करनी होगी। इसमें संदेह नहीं कि आइपीएल का आयोजन जहां भी होगा, सात सप्ताह तक शानदार क्रिकेट और असाधारण मनोरंजन देखने को मिलेगा।

इसके खत्म होते ही दुनिया भर के दिग्गज क्रिकेटर इंग्लैंड का रुख करेंगे, जहां 2019 का आइसीसी क्रिकेट विश्व कप खेला जाएगा और सभी 30 मई 2019 को होने वाले उद्घाटन समारोह के हिस्सा होंगे। विश्व कप का फाइनल रविवार 14 जुलाई को लॉ‌र्ड्स में होगा और इसी के साथ लगातार आठ महीनों तक, सफेद गेंद के क्रिकेट सत्र का अंत होगा। इन सबके अलावा कई अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट सीरीज होंगी जिसमें टेस्ट मैच, वनडे और टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैचों का भी आयोजन होगा।

(लेखक दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान हैं)

आज़ादी की 72वीं वर्षगाँठ पर भेजें देश भक्ति से जुड़ी कविता, शायरी, कहानी और जीतें फोन, डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Ravindra Pratap Sing