Move to Jagran APP

क्रिकेट को अलविदा कहने पर डिविलियर्स ने तोड़ी चुप्पी, आइपीएल 2021 को बताया कारण

दक्षिण अफ्रीका के स्टार बल्लेबाज एबी डिविलियर्स ने 19 नवंबर 2021 को अचानक संन्यास लेने की घोषणा करके क्रिकेट जगत को चौंका दिया था। अब इस दिग्गज खिलाड़ी ने बताया है कि उन्होंने यह फैसला क्यों लिया। उन्होंने कहा कि वे खेल का लुत्फ नहीं ले पा रहे थे।

By TaniskEdited By: Published: Thu, 13 Jan 2022 01:19 PM (IST)Updated: Thu, 13 Jan 2022 01:19 PM (IST)
क्रिकेट को अलविदा कहने पर डिविलियर्स ने तोड़ी चुप्पी, आइपीएल 2021 को बताया कारण
क्रिकेट को अलविदा कहने पर डिविलियर्स ने तोड़ी चुप्पी। (फाइल फोटो)

नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। दक्षिण अफ्रीका के स्टार बल्लेबाज एबी डिविलियर्स ने 19 नवंबर, 2021 को अचानक संन्यास लेने की घोषणा करके क्रिकेट जगत को चौंका दिया था। इंडियन प्रीमियर लीग 2022 (IPL 2022) के मेगा आक्शन के मद्देनजर माना जा रहा था कि रायल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) मिस्टर 360 को जरूर रिटेन करेगी, लेकिन उन्होंने संन्यास लेने का एलान कर दिया। अब इस दिग्गज खिलाड़ी ने बताया है कि उन्होंने यह फैसला क्यों लिया? उन्होंने आइपीएल 2021 को इसके लिए जिम्मेदार बताया है। 

loksabha election banner

एबी डिविलियर्स ने कहा कि पिछले साल आइपीएल के दो भागों में बटने से परेशानी बढ़ गई। इसने उनके खेल के आनंद को भी प्रभावित किया। उन्होंने क्रिकेट का हमेशा आनंद लेना चाहा है। टाइम्स लाइव से बात करते हुए उन्होंने कहा, 'क्रिकेट के लिहाज से यह कुछ समय में आने वाला था। हमेशा मैंने क्रिकेट का आनंद लेना चाहा है। मुझे आइपीएल के लिए यात्रा करने और साल में ढाई से तीन महीने देने में कठिनाई महसूस हुई। खासकर पिछले सीजन के दो भागों में होना और बायो बबल ने क्रिकेट के संबंध में चीजों और इसका लुत्फ उठाने को बहुत जटिल बना दिया था।'

डिविलियर्स ने आगे कहा, 'मैंने मैदान पर रन बनाने और टीम के लिए अच्छा प्रदर्शन करने में सफल नहीं पा रहा था। यह क्रिकेट को अलविदा कहने की शुरुआत थी। मैंने हमेशा क्रिकेट आनंद के लिए खेला है और जिस क्षण मुझे लगा कि ऐसा नहीं हो रहा है, मैने आगे बढ़ने का मन बना लिया।'

डिविलियर्स ने आखिरी बार मार्च 2018 में आस्ट्रेलिया के खिलाफ जोहांसबर्ग टेस्ट में दक्षिण अफ्रीका के लिए खेले थे। उन्होंने ब्रिस्बेन हीट के लिए बिग बैश लीग में एक सीजन खेला और 2021 तक आइपीएल आरसीबी के लिए खेले। यह सीजन उनके लिए अच्छा नहीं रहा। उन्होंने 15 मैचों में 31.3 के औसत से 313 रन बनाए, जो कि 2017 के बाद से उनका सबसे कम था। हालांकि, उन्होंने लीग में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले छठे खिलाड़ी के रूप में अपने करियर का अंत किया। तीन शतक और 40 अर्द्धशतक सहित 184 मैचों में उनके नाम 5162 रन हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.