Move to Jagran APP

साउथ अफ्रीकी कप्तान डीन एल्गर को आउट करने के एक नहीं दो-दो तरीके इस पूर्व भारतीय खिलाड़ी ने बताए,

आकाश चोपड़ा कहा कि साउथ अफ्रीका में बाएं हाथ के कई शानदार बाएं हाथ के बल्लेबाज हुए हैं जिनमें केप्लर वेसेल्स ग्रीम स्मिथ और गैरी कर्स्टन शामिल हैं। अब आप डीन एल्गर को भी इस लिस्ट में शुमार कर सकते हैं।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Mon, 10 Jan 2022 05:17 PM (IST)Updated: Mon, 10 Jan 2022 05:17 PM (IST)
साउथ अफ्रीकी कप्तान डीन एल्गर को आउट करने के एक नहीं दो-दो तरीके इस पूर्व भारतीय खिलाड़ी ने बताए,
साउथ अफ्रीका टेस्ट टीम के कप्तान डीन एल्गर (एपी फोटो)

नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। साउथ अफ्रीका के कप्तान डीन एल्गर की शानदार बल्लेबाजी की वजह से भारतीय टीम को दूसरे टेस्ट मैच में हार का सामना करना पड़ा था। एल्गर ने  भारत के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में भी अच्छा प्रदर्शन किया था। भारत को अगर तीसरे टेस्ट मैच में अगर जीत हासिल करनी है तो कोहली के लिए एल्गर का विकेट अहम रहने वाला है। दूसरे टेस्ट मैच की दूसरी पारी में भारतीय गेंदबाजों ने तमाम कोशिशें की, लेकिन वो उन्हें आउट नहीं कर पाए थे। अब ऐसे में उन्हें किस तरह से आउट किया जा सकता है इसके बारे में टीम इंडिया के पूर्व ओपनर बल्लेबाज आकाश चोपड़ा ने बताया। 

loksabha election banner

आकाश ने ईएसपीएन क्रिकइन्फो से बात करते हुए कहा कि साउथ अफ्रीका में बाएं हाथ के कई शानदार बाएं हाथ के बल्लेबाज हुए हैं जिनमें केप्लर वेसेल्स, ग्रीम स्मिथ और गैरी कर्स्टन शामिल हैं। अब आप डीन एल्गर को भी इस लिस्ट में शुमार कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि पहले टेस्ट मैच में बुमराह ने एल्गर को आउट किया था और बाद में उसी का अनुकरण करते दिखे थे। उन्होंने कहा कि कोई भी आश्चर्य कर सकता है कि एल्गर बिना किनारा लिए इतनी सारी गेंदें कैसे खेल लेते हैं। उनकी शानदार बल्लेबाजी का सीक्रेट ये है कि वो बल्ले को नीचे बिल्कुल सीधे रास्ते से लाते हैं। इसकी वजह से उनका बल्ला कभी कोणीय नहीं होता जिसकी वजह से गेंद के एज लगने की संभावना कम होती है। इस तरीके को लाइन के अंदर खेलना कहा जाता है। एल्गर इतने प्रतिबद्ध हैं कि वो गेंद को फ्रंटफुट के कवर्स में मुश्किल से हिट करते हैं। 

ऐसी स्थिति में एल्गर को आउट करने के लिए आकाश चोपड़ा को लगता है कि गेंदबाजों को अपनी लाइन को थोड़ा सा चौथे स्टंप लाइन में बदलना चाहिए और गेंद को वापस अंदर ले जाना चाहिए। इस तरीके से इस बात की संभावना है कि एज लगकर गेंद कैच हो। आकाश ने कहा कि इस तरह की लाइन में गेंदबाजी मो. शमी बखूबी कर सकते हैं। वहीं उन्होंने एल्गर को आउट करने का दूसरा तरीका बताते हुए कहा कि एल्गर को राउंड द विकेट गेंदबाजी करते हुए बाउंसर डालकर परेशान किया जा सकता है। एल्गर को इस तरह का सामना करने में परेशानी हो सकती है। यही नहीं इस तरह का बाउंसर खेलने के बाद वो अगली गेंद को फ्रंट फुट पर खेलने के लिए मजबूर हो सकते हैं चांस बन सकता है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.