रायपुर, बीजापुर। महाराष्ट्र के ग़ढचिरौली जिले के भामराग़ढ और नारायणपुर की सीमा से सटे पदमेटा के जंगल में हुई मुठभ़ेड ने जवानों ने दो वर्दीधारी नक्सलियों को मार गिराया। मौके से दोनों के शव व ब़डी मात्रा में हथियार बरामद हुए हैं। पुलिस ने और पांच नक्सलियों के मारे जाने की आशंका जताई है।
एसपी केएल ध्रुव ने बताया कि एएसपी मोहित गर्ग के नेतृृत्व में डीएफ, एसटीएफ, डीआरजी के अलावा कोबरा बटालियन के कुछ जवान अबुझमा़ड में बसे पदमेटा के जंगल में पांच दिनों से डेरा जमाए हुए थे। रविवार दोपहर करीब दो बजे नक्सलियों ने फायरिंग शुरू कर दी। जवाबी कार्रवाई पर नक्सली भागने लगे। इसमें कवर फायरिंग कर रहे दो नक्सली मौके पर ही मारे गए। घटनास्थल से पुलिस ने दोनों के शव, एक थ्री नॉट थ्री, एक 315 बोर की राइफल, एक भरमार, सोलह राउंड जिंदा व पांच राउंड खाली कारतूस, पिट्ठू, बर्तन, नक्सली साहित्य, कप़$डे, तीन टिफिन बम एवं अन्य सामान बरामद किए हैं। एसपी ने बताया कि एंबुश की आशंका के चलते फोर्स नहीं ब़ढी। नक्सलियों की संख्या करीब 60 बताई गई है।

छत्तीसगढ़: सुकमा में नक्सली हमला, दो लोग घायल

स़डक निर्माण में लगे 12 वाहनों ने नक्सलियों ने फूंका
बीजापुर। वर्दीधारी नक्सलियों ने सोमवार दोपहर करीब एक बजे तारलागु़डा थाना क्षेत्र के अन्नारम में स़डक निर्माण में लगे करीब 12 वाहनों को आग लगा दी। करीब ड़ेढ साल बाद नक्सलियों ने इस क्षेत्र में आगजनी की वारदात को अंजाम दिया है। इस घटना के बाद निर्माण एजेंसी के तीन कर्मचारी भी लापता हैं।
मिली जानकारी के मुताबिक तारलागु़डा से लगे अन्नारम में डब्ल्यूबीएम और अर्थवर्क चल रहा है। पुल भी बनाए जा रहे हैं। दोपहर करीब एक बजे फायरिंग करते हुए 10-12 नक्सली स़डक निर्माण स्थल तक पहुंचे। इससे भगद़$ड मच गई। इसके बाद उन्होंने एक-एक कर करीब 12 वाहनों को आग के हवाले कर दिया। इनमें टिप्पर, ट्रैक्टर, रोलर, ट्रक आदि शामिल थे। इस घटना के बाद से रोलर ऑपरेटर शंकर व दो सुपरवाइजर मोहन व राजू लापता हैं। उन्हें अगवा करने की आशंका जताई जा रही है।
एसपी केएल ध्रुव ने बताया कि अन्नारम में ठेकेदार जयकुमार नायर स़डक और पुल का काम करवा रहा है। यहां पुलिस का कैम्प लगना है।

गौरतलब है कि 24 अक्टूबर 2015 को भी वर्दीधारी नक्सलियों ने तारलागु़डा, भद्राकाली व भोपालपटनम थाना क्षेत्रों में 37 वाहनों को आग के हवाले किया था। उस दौरान भी वे ठेकेदार जयकुमार नायर के वाहनों के बारे में पूछताछ कर रहे थे।

छत्तीसगढ़ के नक्सलियों ने दी शौचालय निर्माण की सहमति

Posted By: Bhupendra Singh