Move to Jagran APP

सौर सुजला योजना पूरे देश में लागू होगी

जिन क्षेत्रों में बिजली नहीं पहुंची है, वहां सौर ऊर्जा पंप राज्य सरकार देने जा रही है। इसे सौर सुजला योजना का नाम दिया गया है। इस योजना को देशभर में लागू किया जाएगा।

By Bhupendra SinghEdited By: Published: Tue, 01 Nov 2016 05:48 AM (IST)Updated: Tue, 01 Nov 2016 05:57 AM (IST)
सौर सुजला योजना पूरे देश में लागू होगी

रायपुर। प्रदेश के जिन क्षेत्रों में बिजली नहीं पहुंची है, वहां सौर ऊर्जा पंप राज्य सरकार देने जा रही है। इसे सौर सुजला योजना का नाम दिया गया है। इसके तहत साढ़े चार लाख के पंप किसानों को महज 10 से 20 हजार रुपए में दिए जाएंगे। राज्य सरकार की इस योजना को देशभर में लागू किया जाएगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राज्य स्थापना दिवस के दिन नया रायपुर से इसे देशभर में लागू करने का ऐलान करेंगे। इससे कुल 51 हजार किसानों को फायदा मिलेगा। मुख्यमंत्री डा. रमन सिंह ने मीडिया को बताया कि यह योजना प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को काफी पसंद आई है।
उन्होंने बताया कि पहले साल 2016-17 में 11 हजार किसानों को सौर ऊर्जा पंप दिया जाएगा। इसमें ऐसे किसानों को चिन्हित किया जाएगा, जिनके खेतों में अभी तक बिजली नहीं पहुंची है।
मुख्यमंत्री डा. सिंह ने बताया कि सिंचाई सुविधा देने के लिए किसानों को 3 एचपी और 5 एचपी के पंप भी दिए जाएंगे। राज्य एवं केंद्र शासन सिंचाई पंप के लिए 283.28 करोड़ रुपए का अनुदान देगा। 3 एचपी का पंप अनुसूचित जाति एवं जनजाति वर्ग को 7 हजार रुपए में अन्य पिछड़ा वर्ग के किसान को 12 हजार रुपए में और सामान्य वर्ग के किसानों को 18 हजार रुपए में दिया जाएगा। जबकि इसकी वास्तविक कीमत साढ़े तीन लाख रुपए है।
5 एचपी के पंप अनुसूचित जाति व जनजाति वर्ग के किसान को 10 हजार रुपए में, अन्य पिछड़ा वर्ग के किसान को 15 हजार और सामान्य वर्ग के किसान को 20 हजार रुपए में दिए जाएंगे। इस पंप की वास्तविक कीमत साढ़े चार लाख रुपए है।

loksabha election banner

जमाना अब रेड कॉरीडोर का नहीं, रेड कॉरपेट का है : रमन सिंह


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.