Move to Jagran APP

नामी कंपनियों का बढ़ा भरोसा तो ऊंचाई पर पहुंचा रायपुर का कारोबार

बिजनेस की दृष्टि से ना सिर्फ छत्तीसगढ़, बल्कि आसपास के कई राज्यों का सबसे बड़ा मार्केट रायपुर बन गया है।

By Krishan KumarEdited By: Published: Sat, 11 Aug 2018 06:00 AM (IST)Updated: Sat, 11 Aug 2018 06:00 AM (IST)
नामी कंपनियों का बढ़ा भरोसा तो ऊंचाई पर पहुंचा रायपुर का कारोबार

छत्तीसगढ़ की राजधानी बनने के बाद रायपुर में कारोबार लगातार बढ़ता जा रहा है। बीते 18 सालों में चार गुना तक बढ़ा है। लोगों की खरीदी क्षमता बढ़ने के कारण बड़ी-बड़ी कंपनियां यहां आ रही हैं। त्योहारी सीजन में यहां का कारोबार आज से दस साल पहले बमुश्किल 100 करोड़ के आसपास रहता था, लेकिन आज 400 करोड़ से कम का व्यापार नहीं होता। एक अनुमान के अनुसार पूरे छत्तीसगढ़ के कुल कारोबार का 40 फीसद कारोबार अकेले राजधानी रायपुर में होता है।

loksabha election banner

व्यापारिक सूत्रों का कहना है कि बिजनेस की दृष्टि से ना सिर्फ छत्तीसगढ़, बल्कि आसपास के कई राज्यों का सबसे बड़ा मार्केट रायपुर बन गया है। कपड़ा हो या ऑटोमोबाइल सेक्टर, सभी सेक्टर में रायपुर परचम लहरा रहा है।

अपने शहर को शानदार बनाने की मुहिम में शामिल हों, यहां करें क्लिक और रेट करें अपनी सिटी 

ऑटोमोबाइल, कपड़े, लाइफस्टाइल, सराफा, बैंकिंग, एफएमसीजी के क्षेत्र में रायपुर बड़ी तेजी के साथ बड़े महानगरों के बीच अपनी जगह बना रहा है। वर्तमान में रायपुर में चार बड़े शॉपिंग मॉल्स हैं, जहां सभी बड़ी-बड़ी कंपनियां हैं। एफएमसीजी में रिटेल चेन वाली हाइपर मार्केट के बिग बाजार, डी-मार्ट, बेस्ट प्राइस जैसे संस्थानों के साथ लोकल स्तर पर भी बड़े-बड़े सुपर बाजार हैं। ये सभी रायपुर के बढ़ते विस्तार को देखते हुए शहर के अंदर ही रिटेल चेन खोल रहे हैं।

रायपुर में एफएमसीजी की रिटेल चेन में छोटी-बड़ी मिलाकर दर्जन भर से ज्यादा आउटलेट्स हैं। सभी प्रमुख कंपनियों ने आउटलेट्स के साथ सर्विस सेंटर भी खोल लिये हैं। कई देशी-विदेशी कंपनियां आने को तैयार हैं।

पिछले कुछ सालों को देखें तो रायपुर बड़े-बड़े सेलीब्रिटीज की पहली पसंद बनता जा रहा है। स्टील उद्योग के क्षेत्र में रायपुर अग्रणी है। उरला-सिलतरा औद्योगिक क्षेत्र में सारे स्टील व स्पंज आयरन उद्योग हैं। यहां स्टील के क्षेत्र में मोनेट, जिंदल, हीरा ग्रुप, सार्थक ग्रुप आदि मौजूद हैं।

दूसरे राज्यों तक फैला नाम 
कपड़े, रियल इस्टेट, ज्वेलरी के क्षेत्र में यहां कई नामी कंपनियां हैं, जो छत्तीसगढ़ के साथ अन्य राज्यों में परचम लहरा रही हैं। राज्यों में भी इन कंपनियों ने अपने बिजनेस के दम पर बहुत से अवॉर्ड जीते और अलग मुकाम बनाया है। कुल मिलाकर कहा जा सकता है कि कारोबार के क्षेत्र में रायपुर सिरमौर बनता जा रहा है। कारोबार हो या डेवलपमेंट, उसने अपने समकक्ष कई शहरों को पीछे छोड़ दिया है।

जगुआर और वॉल्वो भी रायपुर पहुंचीं 
रायपुर के विकास का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि ऑटोमोबाइल सेक्टर में जगुआर जैसी कंपनी यहां आ चुकी है और वोल्वो ने भी कदम रख लिया है। जबकि कई बड़े शहरों में जगुआर अभी तक नहीं पहुंची है। दूसरी सभी ऑटोमोबाइल कंपनियां व इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनियां यहां आ चुकी हैं। कुछ कंपनियां लगातार अपने आउटलेट्स का विस्तार कर रही हैं।

कारोबार में गिरावट, फिर भी आ रहे बड़े होटल समूह 
बीते तीन सालों से राजधानी में होटल इंडस्ट्री का ग्राफ घटा, बड़े होटल समूह बिक गए, वही यहां आने की तैयारी कर रहे कुछ बड़े समूह ने तौबा कर ली। बीते सालभर में ही राजधानी में होटलों का कारोबार 35 फीसद तक गिरा है। इन सबके बाद भी आने वाले तीन महीने में कुछ नए होटल समूह व मैरिज हॉल आने वाले हैं। नए रायपुर में एक बड़ा फाइव स्टार होटल समूह आने वाला है। समूह ने यहां निर्माण कार्य शुरू कर दिया है।

सराफा में भी आईं बड़ी-बड़ी कंपनियां 
सराफा क्षेत्र में स्थानीय स्तर पर बड़े संस्थानों के साथ ही महानगरों के बड़े-बड़े संस्थान यहां आउटलेट्स खोल रहे हैं। पंडरी क्षेत्र में पिछले दिनों कल्याण ज्वेलर्स ने कदम रखा। अन्य बड़ी-बड़ी ब्रांडेड ज्वेलरी कंपनियां यहां कारोबार कर रही हैं।

शेयर बाजार में भी दमखम 
राजधानी रायपुर का दमखम शेयर बाजार में भी बना हुआ है। प्रदेश में निवेशकों की संख्या पौने दो लाख के आसपास है। अकेले रायपुर में निवेशकों की संख्या 80 हजार के पार। यहां बड़ी-बड़ी शेयर मार्केट कंपनियां और म्युचुअल फंड कंपनियों ने अपना कार्यालय खोल रखा है। रोजाना का वाल्युम 80 करोड़ के आसपास बताया जा रहा है। लगातार बढ़ते वाल्युम को देखते हुए कंपनियां भी समय-समय पर यहां अपने विशेषज्ञों को भेज रही हैं और लोगों को जागरूक कर रही हैं। निवेशक भी इसे पसंद कर रहे हैं। बैंकिंग सेक्टर के क्षेत्र में यहां सभी बड़े बैंक व फाइनेंस कंपनियां मौजूद हैं।

तेजी से बढ़ता हवाई कनेक्शन 
बिजनेस के क्षेत्र में बड़ी तेजी से उभरने का एक कारण यह भी है कि रायपुर के अन्य शहरों से हवाई कनेक्टिविटी तेजी से बढ़ रही है। दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, बेंगलुरू के साथ भोपाल, इंदौर, पटना, लखनऊ, हैदराबाद, पुणे, विशाखापट्टनम से कनेक्टिविटी हो गई है। जल्द ही जयपुर, इलाहाबाद के साथ अंतरराष्ट्रीय फ्लाइट भी शुरू होने के संकेत हैं।

अपने शहर को शानदार बनाने की मुहिम में शामिल हों, यहां करें क्लिक और रेट करें अपनी सिटी 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.