बैंकिंग धोखाधड़ी से बचने के लिए लोगों को जागरूक होना होगा। बैंक इसके लिए लगातार लोगों को मैसेज भेजकर अलर्ट कर रहे हैं और कह रहे हैं कि ऐसे किसी भी बाहरी फोन कॉल्स से लोग सावधान रहें। बैंक किसी को भी फोन कर कुछ नहीं मांगते। इन बातों का ध्यान उपभोक्ताओं को रखना ही होगा। साथ ही दूसरी सबसे बड़ी बात, इसका ध्यान रखें कि ऑनलाइन आने वाले लुभावने मैसेजों के चक्कर में न पड़ें। ये लुभावने मैसेज आपको भारी नुकसान में डाल सकते हैं। इन सबके बावजूद अगर आप इस प्रकार की किसी मुसीबत में पड़ जाते हैं तो तत्काल इसकी जानकारी संबंधित बैंक को उपलब्ध कराएं।

अपने शहर को शानदार बनाने की मुहिम में शामिल हों, यहां करें क्लिक और रेट करें अपनी सिटी

उपभोक्ताओं को यह समझना होगा कि थोड़ी-सी सावधानी ही आपको बैंकिंग क्षेत्र में होने वाले फ्रॉड से बचा सकती है। पंजाब नेशनल बैंक के मंडल प्रमुख राजीव खेरा ने यह बातें कहीं। उन्होंने कहा कि बैंक इन दिनों लगातार लोगों को इस प्रकार के अलर्ट मैसेज भेजे जा रहे हैं, ताकि उपभोक्ता ऐसे किसी भी चक्कर में ना पड़ें। उन्होंने कहा कि बैंकों के साथ ही आरबीआई भी इन दिनों लोगों को इस प्रकार के अलर्ट मैसेज भेज रही है। बैंक हमेशा उपभोक्ताओं के हितों का ध्यान रखते हैं और उनके फायदे के लिए ही योजनाएं लाते हैं, लेकिन इन योजनाओं की जानकारी भी उपभोक्ता बैंक पहुंचकर ही लें।

किसी को भी ना बताएं पासवर्ड
पीएनबी के मंडल प्रमुख खेरा ने कहा कि आप अपना पासवर्ड किसी को भी ना बताएं। इसके साथ ही इसका ध्यान रखें कि गलती से भी किसी को आपके पर्सनल डीटेल्स जैसे बैंक खाते, आधार नंबर, पेनकार्ड आदि की जानकारी ना मिले। इन दिनों इस प्रकार की भी शिकायतें आ रही है कि कुछ पर्सनल डीटेल्स लेकर ही उसका गलत उपयोग करने लगे हैं, इसलिए इन चीजों का विशेष ख्याल रखें।

एटीएम से पैसा निकाल कर जाते वक्त ना करें जल्दबाजी
एटीएम से पैसे निकालने के बाद लोग काफी जल्दबाजी में होते हैं और अपना ट्रांजेक्शन पूरा किए बिना ही बाहर निकल जाते हैं। कुछ लोग इसका भी फायदा उठा लेते हैं, इसलिए उपभोक्ताओं को हमेशा ही इन छोटी-छोटी चीजों का ध्यान रखना होता है कि वह अपना ट्रांजेक्शन करने के बाद कम से कम 10 से 15 सेकंड तक वहां रुकें और उसके बाद ही बाहर निकलें।

लुभावना मैसेज दे सकता है जोरदार झटका
लोगों को चाहिए कि वे मेल या सोशल मीडिया में आने वाले किसी भी लुभावने मैसेज के चक्कर में ना आएं। ये आपको जोरदार झटका दे सकता है, इसलिए समझदारी इसमें ही है कि बैंक पहुंचकर ही जानकारी लें। इन दिनों बैंक कर्मचारी भी उपभोक्ताओं को इस प्रकार के फर्जी लुभावने मैसेज के चक्कर में ना पड़ने की सलाह दे रहे हैं।

अपने शहर को शानदार बनाने की मुहिम में शामिल हों, यहां करें क्लिक और रेट करें अपनी सिटी

By Krishan Kumar