Move to Jagran APP

Badminton: छत्तीसगढ़ में पहली बार बैडमिंटन का अंतरराष्ट्रीय मुकाबला, 12 देशों के खिलाड़ी ले रहे हिस्सा

Chhattisgarh रायपुर में पहली बार आयोजित हो रहे बैडमिंटन के अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट को लेकर प्लेयर्स और रायपुरवासियों में खूब दीवानगी देखने को मिल रही है। बैडमिंटन कोर्ट के भीतर खिलाड़ी तो प्वाइंट स्कोर कर अपना गेम जीतने के लिए जोर लगा ही रहे हैं।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Published: Thu, 22 Sep 2022 09:54 PM (IST)Updated: Thu, 22 Sep 2022 09:54 PM (IST)
Badminton: छत्तीसगढ़ में पहली बार बैडमिंटन का अंतरराष्ट्रीय मुकाबला, 12 देशों के खिलाड़ी ले रहे हिस्सा
छत्तीसगढ़ में पहली बार बैडमिंटन का अंतरराष्ट्रीय मुकाबला, 12 देशों के खिलाड़ी रहे हिस्सा।

रायपुर। छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में पहली बार आयोजित हो रहे बैडमिंटन के अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट को लेकर प्लेयर्स और रायपुरवासियों में खूब दीवानगी देखने को मिल रही है। बैडमिंटन कोर्ट के भीतर खिलाड़ी तो प्वाइंट स्कोर कर अपना गेम जीतने के लिए जोर लगा ही रहे हैं। वहीं, कोर्ट से बाहर दर्शकों के रूप में पहुंचे बैडमिंटन के दीवानों के अंदाज हर शटलकाक पर रैकेट से पड़ते शाट के साथ बदलते दिख रहे हैं। यह नजारा राजधानी रायपुर के मोवा स्थित आई स्पोर्ट्स बैडमिंटन एरिना में चल रहे मुख्यमंत्री ट्राफी इंडिया इंटरनेशनल बैडमिंटन चैलेंज-2022 में देखने को मिल रहा है। छत्तीसगढ़ में बैडमिंटन का यह अंतरराष्ट्रीय मुकाबला मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की पहल पर हो रहा है।

loksabha election banner

12 देशों के खिलाड़ी ले रहे हिस्सा

छत्तीसगढ़ में खेलों को प्रोत्साहित करने की कड़ी में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की पहल और उनके विशेष प्रयास बैडमिंटन का अंतरराष्ट्रीय स्तर का टूर्नामेंट का आयोजन किया जा रहा है। इसमें भारत समेत 12 देशों के बैडमिंटन खिलाड़ी हिस्सा ले रहे हैं और अपनी रेटिंग सुधारने की कवायद कर रहे हैं। यहां 20 सितंबर से शुरू हुए मुख्यमंत्री ट्राफी इंडिया इंटरनेशनल बैडमिंटन चैलेंज-2022 में पहले दो दिन यानी 20 व 21 सितंबर को क्वालीफाइंग मैच हुए। साथ ही, 21 सितंबर को और आज पहली पाली तक मुख्य ड्रा के मैच हुए। वहीं, दूसरी पाली में प्री क्वार्टर फाइनल के मैच खेले गए। बैडमिंटन के मैच पुरुष एकल, पुरुष युगल, महिला एकल, महिला युगल एवं मिश्रित युगल श्रेणियों में खेले जा रहे हैं। इस प्रतियोगिता में पुरस्कार राशि 15 हजार अमेरिकी डालर तय किया गया है।

इन देशों से पहुंचे खिलाड़ी 

अंतरराष्ट्रीय स्तर की मुख्यमंत्री ट्राफी इंडिया इंटरनेशनल बैडमिंटन चैलेंज-2022 में भारत के साथ ही श्रीलंका, थाइलैंड, कनाडा, अमेरिका, मालदीव, मारीशस, संयुक्त अरब अमीरात, मलेशिया, जापान, युगांडा और जांबिया के 550 बैडमिंटन खिलाड़ी प्रतियोगिता में शिरकत कर रहे हैं।

इस तरह रहे पहले दिन के परिणाम 

मुख्यमंत्री ट्राफी इंडिया इंटरनेशनल बैडमिंटन चैलेंज-2022 के मुख्य ड्रा व प्री क्वार्टर फाइनल मुकाबलों के परिणाम इस तरह रहे। इसमें मुख्य ड्रा मैच के दौरान पुरुष युगल श्रेणी में कपिल चौधरी और ईशान दुग्गल (भारत) की जोड़ी ने भास्कर चक्रवर्ती और शुभम गुसाईं (भारत) को 21-9 व 21-17 से, सिद्धार्थ एलंगो और टी. हेमा नागेंद्र बाबू (भारत) की जोड़ी ने सतिंदर मलिक और सुमित शर्मा (भारत) को 22-20, 21-13 से, आयुष मखीजा और अजिंक्य पाठक (भारत) की जोड़ी ने कमलुधीन दिलशाद और राजू मोहम्मद रेहान (भारत) को 22-20, 21-17 से, ईशान भटनागर और साई प्रतीक के (भारत) की जोड़ी ने वेंकट गौरव प्रसाद और रुद्राक्ष स्वर्णकार (भारत) को 21-17 व 21-10 से, बोक्का नवनीत और रेड्डी बी. सुमीत (भारत) की जोड़ी ने शिशिर द्विवेदी और अस्तित्व काले (भारत) को 21-4, 21-13 से, मंजीत सिंह ख्वैराकपम और डिंग्कू सिंह कोंठौजाम (भारत) की जोड़ी ने थानावथ उदोमसीप्रोनकुल और तनुपत विरियांगकुरा (थाईलैंड) को 21-19 व 21-11 से, गणेश कुमार अरुमुगम और लोकेश विश्वनाथन (भारत) की जोड़ी ने नितिन कुमार और शुभम यादव (भारत) को 21-18, 21-23, 21-12 से पराजित किया।

इन्होंने क्वार्टरफाइनल में किया प्रवेश 

वहीं महिला एकल श्रेणी के प्री क्वार्टर फाइनल मैच में भारत की माल्विका बंसोड़ ने भारत की ही उन्नति हुड्डा को 22-20,21-16 से पराजित कर क्वार्टरफाइनल में प्रवेश किया। इधर, प्री क्वार्टर फाइनल मिश्रित युगल श्रेणी में ईशान भटनागर और तनीषा क्रास्टो (भारत) की जोड़ी ने हरिहरन अम्साकरूण और एसएस लक्ष्मी प्रियंका सुब्रमण्यम (भारत) को हराकर क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया। जबकि आकर्षि कश्यप (भारत) ने दीपशिखा सिंह (भारत) को 21-14,21-15 से हरा कर क्वार्टरफाइनल में प्रवेश किया।

इतनी बड़ी स्पर्धा मुख्यमंत्री के सहयोग से ही संभव हुआ 

मुख्यमंत्री ट्रॉफ़ी इंडिया इंटरनेशनल बैडमिंटन चैलेंज-2022 इंटरनेशनल टूर्नामेंट है, इसमें जो खिलाड़ी विजेता होगा, उसे इंटरनेशनल 4000 प्वॉइंट्स मिलेंगे। यह बैडमिंटन के लिहाज से बहुत बड़ी स्पर्धा है। मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल की पहल और सहयोग के कारण ही यह टूर्नामेंट कराने में हम सफल हुए हैं। खेल विभाग से भी इसके लिए पूरा सहयोग व समर्थन मिल रहा है।

- संजय मिश्रा, सचिव, बैडमिंटन एसोसिएशन आफ इंडिया 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.