Move to Jagran APP

Coronavirus: छत्तीसगढ़ में तेज गति से बढ़ रहा कोरोना, 15 दिनों तक पूरी तरह से अलर्ट रहने के दिए निर्देश

बाहर से आने वाले हर व्यक्ति की कोरोना जांच की जाए यदि इस दौरान कोई संक्रमित मिलता है तो उसके उपचार के साथ उसके संपर्क में आने वालों का भी कोरोना जांचकर पुष्टि की जाए। रोजाना औसतन आठ से 10 मरीज मिल रहे हैं।

By Priti JhaEdited By: Published: Tue, 28 Jun 2022 11:24 AM (IST)Updated: Tue, 28 Jun 2022 11:27 AM (IST)
Coronavirus: छत्तीसगढ़ में तेज गति से बढ़ रहा कोरोना, 15 दिनों तक पूरी तरह से अलर्ट रहने के दिए निर्देश
Coronavirus: छत्तीसगढ़ में तेज गति से बढ़ रहा कोरोना, 15 दिनों तक पूरी तरह से अलर्ट रहने के दिए निर्देश

बिलासपुर, जेएनएन । छत्तीसगढ़ राज्य के कई जिलों में लगातार तेज गति से कोरोना संक्रमण बढ़ रहा है। ऐसे में शासन स्तर पर सभी जिलों के स्वास्थ्य विभाग को आने वाले 15 दिनों तक पूरी तरह से अलर्ट रहने के निर्देश दिए गए हैं। इसमें कहा गया है कि आने वाले 15 दिन कोरोना महामारी को लेकर बेहद संवेदनशील रहेगा। यदि इस दौरान संक्रमण को बढ़ने से रोक दिया गया तो एक बार फिर कोरोना महामारी को हराया जा सकता है।

loksabha election banner

मालूम हो कि कोविड-19 का खतरा टला नहीं हैं, इसे देखते हुए स्वास्थ्य अधिकारी लोगों को कोविड-19 नियमों का पूरी कड़ाई से पालन करने, मास्क लगाने, भीड़-भाड़ वाले इलाके में जाने से बचने, शारीरिक दूरी का पालन करने, हाथों को साबुन और पानी से बार-बार धोने, हैंड सैनिटाइज का उपयोग करते रहने की अपील कर रहे हैं । साथ ही ऐसे लोग जिन्हें टीका नहीं लगा है उन्हें टीका लगवाने के लिए कहा जा रहा है।

जानकारी के अनुसार छत्तीसगढ़ के अपेक्षाकृत पड़ोसी राज्य मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र में ज्यादा तेज गति से कोरोना संक्रमण बढ़ रहा है और इन्हीं दोनों राज्यों से ही ज्यादा संख्या में लोगों का छत्तीसगढ़ आना-जाना रहता है। हर दिन हजारों लोगों का प्रदेश में प्रवेश होता है। इसे देखते हुए इन दोनों प्रदेश से आने वाले लोगों को निगरानी में लेने और कोरोना जांच करने के निर्देश दिए गए हैं।

जानकारी हो कि यह भी कहा गया है कि बाहर से आने वाले हर व्यक्ति की कोरोना जांच की जाए, यदि इस दौरान कोई संक्रमित मिलता है तो उसके उपचार के साथ उसके संपर्क में आने वालों का भी कोरोना जांचकर पुष्टि की जाए। दूसरे प्रदेश से आने वाले ही कोजिला स्तर पर लगातार दिनों में मरीज मिलने का सिलसिला शुरू हो गया है। रोजाना औसतन आठ से 10 मरीज मिल रहे हैं। हालांकि अभी भी स्थिति नियंत्रण में है। लेकिन, इस बीच जरा सी लापरवाही से फिर से कोरोना विस्फोट हो सकता है। ऐसे में स्वास्थ्य विभाग को जिला स्तर पर लोगों को जागरूक करने, गाइडलाइन का पालन करवाने, सैंपलिंग बढ़ाने, ट्रेसिंग करने और मरीज मिलते ही उनके उपचार करने के निर्देश दिए गए हैं।रोना संक्रमण फैलाने के मुख्य वाहक बन सकते ।

वहीं अब निर्देश मिलने के बाद स्वास्थ्य विभाग नियंत्रण कार्य में जुटा हुआ है। साथ ही लोगों से अपील की गई है कि वे इन दिनों कोरोना गाइडलाइन का शत-प्रतिशत पालन करें ।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.